scriptABVP- सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा 10 हजार विद्यार्थी लेंगे भाग | ABVP | Patrika News

ABVP- सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा 10 हजार विद्यार्थी लेंगे भाग

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2021 08:11:42 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

एबीवीपी जयपुर प्रांत की ओर से आजादी के 75 वे वर्ष के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव पर नवीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 12 दिसंबर को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा का ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा।

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा 10 हजार विद्यार्थी लेंगे भाग
एबीवीपी आजादी का अमृत महात्सव के तहत करेगा ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन
12 दिसंबर को होगी प्रतियोगिता

जयपुर।
जयपुर। एबीवीपी जयपुर प्रांत की ओर से आजादी के 75 वे वर्ष के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव पर नवीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 12 दिसंबर को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा का ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा। एबीवीपी के प्रदेश मंत्री हुश्यार मीणा ने बताया कि इस प्रतियोगिता परीक्षा का मुख्य उद्देश्य स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों को देश का गौरवमयी इतिहास की जानकारी देना है जो उन्होंने आज तक नहीं पढ़ा है। इससे उनमें भी अपने देश के प्रति राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत होगी। इस परीक्षा का एक निर्धारित पाठ्यक्रम तय किया गया है जो भाग लेने वाले छात्रों तक ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। इस पाठ्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानियों का इतिहास, विज्ञान और संविधान आदि सम्मिलित है। इस प्रतियोगिता परीक्षा में शीर्ष के तीन स्थानों पर आने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार रूप में क्रमश: 21000, 15000 और 11000 रुपए की राशि नकद भेंट की जाएगी। साथ ही अन्य 50 छात्रों को आकर्षक उपहार भी दिए जाएंगे, वहीं सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए ताएंगे।
हुश्यार ने बताया कि जयपुर प्रांत से 600 से अधिक स्कूलों के करीब दस हजार विद्यार्थी इस परीक्षा में भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता के अवसर पर आजादी के 75 वर्ष पूर्व होने के उपलक्ष में ज्ञात, अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी को छात्रों के पास पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है जिन्होंने हमारी आजादी की लड़ाई में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से योगदान दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो