scriptएबीवीपी का आरोप, सरकार के इशारे पर पुलिस ने भांजी लाठियां | ABVP: Protest, Rajasthan University, NSUI, Student Union Election | Patrika News

एबीवीपी का आरोप, सरकार के इशारे पर पुलिस ने भांजी लाठियां

locationजयपुरPublished: Jul 23, 2019 09:59:29 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

जैसे-जैसे छात्रसंघ चुनावों ( Student Union Election ) का समय नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे ही एबीवीपी और एनएसयूआई ( ABVP & NSUI ) के साथ छात्रनेता जोर अजमाइश करने में लगे है। इस कारण पिछले कुछ दिनों से राजस्थान यूनिवर्सिटी ( Rajasthan University ) में लगातार धरने-प्रदर्शन और विरोध ( Protest ) का नजारा देखने को मिल रहा है।

abvp protest

एबीवीपी का आरोप, सरकार के इशारे पर पुलिस ने भांजी लाठियां

जयपुर. जैसे-जैसे छात्रसंघ चुनावों ( student union election ) का समय नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे ही एबीवीपी और एनएसयूआई ( abvp & NSUI ) के साथ छात्रनेता जोर अजमाइश करने में लगे है। इस कारण पिछले कुछ दिनों से राजस्थान यूनिवर्सिटी ( rajasthan university ) में लगातार धरने-प्रदर्शन और विरोध ( protest ) का नजारा देखने को मिल रहा है। साथ ही यूनिवर्सिटी का मेन गेट इन दिनों पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका है। रोजाना बड़ी संख्या में पुलिस और आरएसी का जाब्ता यूनिवर्सिटी पहुंच रहा है।
इसी तरह, मंगलवार को राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने 11 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों की पुलिस से झड़प हो गई। पुलिस ने प्रदर्शनकारी छात्रों पर हल्का बल प्रयोग करते हुए 13 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया।
एबीवीपी ने सरकार पर लगाया आरोप
संगठन के प्रांत मंत्री हुश्यार सिंह मीना ने बताया कि 11 सूत्री मांग को लेकर शांतिपूर्ण आंदोलन किया जा रहा था, लेकिन पुलिस ने लाठीचार्ज कर संगठन के छात्रों को गिरफ्तार कर लिया। छात्रों का कहना है कि पुलिस ने सरकार के इशारे पर एबीवीपी के छात्रों पर लाठीचार्ज किया है। ईकाई अध्यक्ष सज्जन कुमार सैनी ने बताया कि इस दौरान कई छात्रों को गंभीर चोटें भी आई है।
…तो धरने पर बैठ गए छात्र
पुलिस की लाठीचार्ज के बाद आक्रोशित छात्र विश्वविद्यालय के मुख्यद्वार पर धरने पर बैठ गए। प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने रामकेश मीणा, अमित बड़बड़वाल, नरेंद्र सिंह, नितिन शर्मा समेत १३ छात्रों को शांतिभंग के मामले में गिरफ्तार कर लिया। इन सभी को मंगलवार शाम कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया है।
इन मांगों को लेकर कर रहे थे प्रदर्शन
एबीवीपी ने शोध प्रवेश परीक्षा संबंधी नोटिफिकेशन जारी करने, सभी प्रकार की रसीद काटने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीन की व्यवस्था करने, महिला शिक्षा पूरी तरह से नि:शुल्क करने, छात्र सूचना केंद्र में समस्याओं के समाधान के लिए हैल्पलाइन नंबर जारी करने सहित कुल ११ मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो