राजधानी के रेल अफसरों की कारस्‍तानी...यात्रियों को कराई नरक जैसी यात्रा

Dharmendra Singh | Publish: Oct, 12 2018 01:46:56 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर
चंडीगढ़ से अजमेर जा रहे यात्रियों को शायद ही ये सफर कभी भूले, लोगों को बुलेट ट्रेन का सपना दिखाने वाले भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने उन्‍हें नरक जैसी यात्रा करा दी। गरीब रथ एक्सप्रेस जैसी वातानुकूलित ट्रेन में यात्रियों को बिना एसी के ही सफर करने का मजबूर कर दिया गया। बाद में पानी-बिजली भी नहीं रही तो सब्र टूट गया, लिहाजा हंगामा हो गया। गुस्साए यात्रियों ने गरीब रथ एक्सप्रेस को ब्यावर रेलवे स्टेशन पर रोक दिया, रेलवे के अफसरों की लापरवाह कार्यशैली के चलते करीब दो घंटे तक ट्रेन खड़ी रही। यात्री बिजली व एसी को दुरुस्त करने के बिना ट्रेन को आगे न जाने देने की मांग पर अड़ गए।

जयपुर से ही बंद थे एसी
यात्रियों के अनुसार जयपुर से ही गरीब रथ एक्‍सप्रेस में बिजली व एसी बंद थे। पानी भी नहीं था। इससे यात्री परेशान हो गए। ब्यावर स्टेशन पर पहुंचते ही शाम करीब साढ़े छह बजे यात्री अपने-अपने कोच से बाहर आ गए। वह ट्रेन को आगे बढ़ाने से पहले बिजली एवं एसी को दुरुस्त करने एवं पानी भरने की मांग पर अड़ गए। यात्रियों के विरोध के चलते गरीब रथ को स्टेशन पर ही खड़ा रखा गया।

कुछ कोच की बिजली व एसी को दुरुस्त किया गया
यात्रियों के विरोध की जानकारी मिलते ही आरपीएफ, जीआरपी व शहर थाना पुलिस का जाब्ता मौके पर पहुंचा। रेलवे के अधिकारियों ने यात्रियों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन नहीं माने और बिजली व एसी को दुरुस्त किए जाने की मांग की। आखिर में ट्रेन में कुछ कोच की बिजली व एसी को दुरुस्त किया गया। शेष खराबी को मारवाड़ जंक्शन पर दुरुस्त करने का आश्वासन दिया। इसके बाद यात्री माने, रात करीब 8 .40 बजे ब्यावर स्टेशन से आगे के लिए ट्रेन को रवाना किया गया।

जयपुर जंक्‍शन पर बड़ी लापरवाही
यात्रियों ने बताया कि जयपुर से पहले से ही बिजली व एसी बंद हो गए। इसको दुरुस्त करवाने के लिए बार-बार आग्रह करते रहे। अधिकारियों ने आश्वासन दिया लेकिन इसको दुरुस्त नहीं किया। यात्रियों का सब्र उस समय जवाब दे गया, जब पानी की व्यवस्था भी चरमरा गई। इससे आहत यात्रियों ने ब्यावर स्टेशन पर ट्रेन का रुकवा दिया। विरोध शुरू कर दिया। यात्रियों का कहना था कि पहले बिजली, एसी को दुरुस्त कराया जाए, पानी की समुचित व्यवस्था हो, इसके बाद ही आगे की यात्रा शुरू की जाए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned