scriptAICTE ने मैनेजमेंट संस्थानों के लिए जारी किया कैलेंडर | Academic Calendar followed by AICTE approved Standalone PGDM, PGCM | Patrika News

AICTE ने मैनेजमेंट संस्थानों के लिए जारी किया कैलेंडर

locationजयपुरPublished: May 03, 2020 01:33:43 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

1 जुलाई से शुरू होंगी क्लास, यूजीसी की गाइडलाइन आने के बाद किया कैलेंडर जारी
 

Academic Calendar followed by AICTE approved Standalone PGDM, PGCM

AICTE ने मैनेजमेंट संस्थानों के लिए जारी किया कैलेंडर

जयपुर। यूजीसी की गाइडलाइन जारी होते ही अब ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी किया है। एआईसीटीई से संबंद्ध संस्थान व पॉलीटेक्निक कॉलेजों को इस गाइडलाइंस का पालन करना होगा। इसमें बताया गया है मौजूदा विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी। इसके अलावा एआईसीटीई ने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) और पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट (पीजीसीएम) संस्थानों के शैक्षणिक सत्र के लिए नया कैलेंडर जारी कर दिया है।
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) और पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट (पीजीसीएम) के विद्यार्थियों की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी। रिफंड के साथ दोनों ही कोर्सेज में सीट रद्द करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई तय की गई है। इन दोनों ही कोर्स में प्रवेश 31 जुलाई तक हो सकेंगे। नए विद्यार्थियों के लिए नए सत्र की कक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होंगी। ओपन और डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेज में एडमिशन की अंतिम तारीख 15 अगस्त और 15 फरवरी है।
यह भी कहा एआईसीटीई ने
एआईसीटीई ने अपने संस्थानों से कहा है कि सत्र 2020-21 के एकेडमिक वर्ष में टयूशन फीस नहीं बढ़ाएं। साथ ही अभिभावकों को एडवांस फीस देने के लिए मजबूर न करें। संस्थान कैलेंडर के अनुसार ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। प्रथम वर्ष के विद्यार्थी के पेपर नहीं हो सके हैं तो यूजीसी गाइडलाइंस के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए। लॉकडाउन के चलते कुछ यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन फाइनल ईयर के पेपर नहीं हो सके हैं। ऐसे विद्यार्थियों को प्रोविजनल आधार पर एडमिशन दिया जाए। ऐसे विद्यार्थियों को 31 दिसंबर 2020 तक कंप्लीट करने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो