scriptAcb Trap in Rajasthan | Diwali में सरकारी कार्मिकों को जमकर भा रही ये Special sweet.... चोरी छुपे लेते कई पकडे भी गए.. लेकिन | Patrika News

Diwali में सरकारी कार्मिकों को जमकर भा रही ये Special sweet.... चोरी छुपे लेते कई पकडे भी गए.. लेकिन

इन नंबरों को जारी करने के बाद लगातार शिकायतें मिल रही हैं और

जयपुर

Published: November 02, 2021 11:33:26 am

जयपुर
गुरुवार को Diwali का त्योंहार मनाया जाना है और इससे पहले आज से ही प्रदेश भर में पांच दिवसीय इस त्योंहार की तैयारियां अंतिम चरण पर है। लेकिन एक सरकारी विभाग ऐसा भी है जो इस त्योंहार की तैयारी एक महीने पहले से ही कर रहा है और वह है ACB। ब्यूरो ने एक महीने पहले से ही उन भ्रष्ट कार्मिकों की तलाश शुरु कर दी जो दिवाली पर स्पेशल Sweet के नाम पर रुपए ले रहे थे। एक महीने के दौरान करीब तीस भ्रष्ट कार्मिकों को ट्रेप किया गया है। इनके पास से लाखों रुपया भी बरामद किए गए हैं। एसीबी डीजीपी बीएल सोनी का भी कहना है कि दिवाली पर एसीबी की पूरी नजर है भष्ट कार्मिकों पर... सूचना मिलते ही ट्रेप के लिए टीमें पूरी तरह से तैयार हैं।
sweet shop
जयपुर, भरतपुर, अलवर, उदयपुर समेत 16 जिलों में ट्रेप
एसीबी अफसरों ने बताया कि नवरात्रि से पहले ही दिवाली के लिए टारगेट कर लिया गया था। हर सूचना को गंभीरता से लिया जा रहा है ताकि भ्रष्टाचारियों पर नकेल कसी जा सके। तीस सितंबर से लेकर तीस अक्टूबर तक प्रदेश के 16 जिलों में ट्रेप की कार्रवाई की गई है। इनमें जयपुर, जोधपुर, अलवर, उदयपुर, अजमेर, बाडमेर, कोटा, दौसा, सीकर, चूरू जैसे जिले शामिल हैं। कुछ छोटे जिलों में ट्रेप की कार्रवाई कम हुई है। लेकिन वहां पर भी भ्रष्टाचारियों पर नजर रखी जा रही है। इन तीस ट्रेप में तीन महिला कार्मिक भी शामिल हैं। जिनमें एक पुलिस और दूसरी पटवारी सेवा से जुडी हैं।
12 लाख देने वाला पकडा गयाए सबसे बड़ा एक्शन
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने आरएसएलडीसी घूसकांड मामले में बीवीजी कंपनी के एजीएम स्किल हैड देवेश चौहान को 12 लाख रुपए रिश्वत देने के मामले में गिरफ्तार किया। डीजी बीएल सोनी ने बताया कि बीवीजी कंपनी पुणे, महाराष्ट्र में एजीएम स्किल हैड, देवेश चौहान ने आरएसएलडीसी जयपुर में पदस्थापित आला अधिकारियों को दलाल अमित शर्मा के जरिए 12 लाख रुपए रिश्वत राशि देने के मामले में पकड़ा है। इस मामले में बीवीजी कंपनी के उच्चाधिकारियों की भूमिका की जांच की जा रही है। गौरतलब है कि स्किल डवलपमेंट फर्म को ब्लैक लिस्ट किए जाने के बाद बहाल करवाने के बदले में यह रिश्वत राशि दी गई थी। एसीबी ने 11 सितम्बर को ग्रांट थोरेंटन कंपनी के स्कीम कोडिनेटर अशोक सांगवान और आरएलएसडीसी में प्रबंधक राहुल कुमार गर्ग को 5 लाख रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा था। 5 लाख रुपए रिश्वत देने वाले परिवादी ने एसीबी में शिकायत की थी।
अधिशासी अभियंता के पास आय से 335 फीसदी ज्यादा सम्पत्ति
एसीबी अफसरों ने बताया कि ट्रेप के साथ ही वे कार्मिक भी टारगेट पर रहे हैं जिनकी सम्पत्ति आय से कहीं ज्यादा पाई गई है। डूंगरपुर में सार्वजनिक निर्माण विभाग में लगे अधिशाषी अभियंता रमेश चंद्र के पास से एसीबी ने आय से करीब 335 फीसदी ज्यादा सम्पत्ति बरामद की है। पांच ठिकानों पर पिछले सप्ताह ही छापे मारे गए। जयपुर समेत अन्य शहरों में एक साथ छापेमारी के दौरान करीब साढ़े दस करोड़ रुपए की सम्पत्ति मिली है जो आय से कहीं ज्यादा है। इस सम्पत्ति को क्रेशर और एज्यूकेशन लाइन में लगाया गया है।
पांच सौ पार तक एक्शन ले जाने की प्लानिंग, तेजी से चल रहा काम
पिछले दिनों अगस्त माह की शुरुआत के समय एसीबी अफसरों ने जनवरी से जुलाई तक के सात महीनों मे किए ट्रेप के बारे में जानकारी दी थी। सात महीनों के दौरान एसीबी ने प्रदेश भर में 291 ट्रेप किए थे। साथ ही आय से अधिक सम्पत्ति रखने और पद का दुरुपयोग करने के मामले में भी कई कार्मिकों को धरा था। अक्टूबर महीने तक एसीबी के अनुसार करीब चार सौ ट्रेप किए जा चुके हैं। एसीबी अफसरों ने बताया कि इस साल ट्रेप का नया टारगेट बनाने के लिए प्रक्रियारत हैं। साल के अंत तक करीब पांच सौ कार्मिकों को ट्रेप करने की प्लानिंग की गई है।
एसीबी ने एक टोल फ्री और एक मोबाइल नंबर जारी किया है ताकि कोई भी व्यक्ति अपनी पहचान उजागर किए बिना भ्रष्टाचार करने वाले सरकारी कार्मिकों के खिलाफ अपनी शिकायत दे सकता है। इन नंबरों को जारी करने के बाद लगातार शिकायतें मिल रही हैं और एसीबी लगातार ट्रेप कर रही है।
बी एल सोनी
एसीबी डीजी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.