script

खाटूश्याम मंदिर में हादसे के बाद सरकार ने किए ये प्रबंध, आगामी मेलों में श्रृद्वालुओं की सुरक्षा के लिए ये होगी व्यवस्था

locationजयपुरPublished: Aug 16, 2022 03:46:49 pm

Submitted by:

rahul Rahul Singh

खाटू श्याम मंदिर में हादसे के बाद गहलोत सरकार ने सुरक्षा को लेकर प्रबंध किए हैं।

जयपुर। खाटू श्याम मंदिर में हादसे के बाद गहलोत सरकार ने सुरक्षा को लेकर प्रबंध किए हैं। मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले आगामी मेलों में श्रृद्वालुओं की सुरक्षा के लिए तमाम इंतजामात किए जाएं तथा सक्रिय तरीके से मॉनीटरिंग सुनिश्चित की जाये जिससे किसी भी तरह की संभावित दुर्घटना को रोका जा सकें।
शर्मा आज सचिवालय में श्रृद्वालुओं की सुरक्षा हेतु योजना की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि मेलों के दौरान महत्पपूर्ण मार्गों की सघन चैंकिग की जाए तथा शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के विरूद्व पुलिस द्वारा कार्यवाही कर कम से कम तीन माह के लिए ऐसे लोगों का अनिवार्य रूप से लाइसेंस निलम्बित किया जाए। शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेलों के महत्वपूर्ण मार्गां पर प्रति 25 किलोमीटर पर पुलिस मोबाइल की व्यवस्था की जाए साथ ही मार्गों में आने वाले समस्त पुलिस थानों द्वारा भी नियमित पेट्रोलिंग की जाए।
यह भी पढें. खाटू श्याम जी मंदिर में भगदड़ से तीन दर्शनार्थियों की मौत: एक्शन में आए सीेएम गहलोत, दिए जांच के आदेश

मुख्य सचिव ने कहा कि मेलों के दौरान पुलिस, परिवहन तथा स्वंय सेवी संस्थाओं के माध्यम से समस्त श्रृद्वालुओं को रिफ्लेक्टिव टेप लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण मार्गों के निकट पड़ने वाले निजी, राजकीय अस्पताल एवं ट्रोमा सेन्टर को चिन्हित कर चौबीस घंटे संचालित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को वाहनों की गति नियन्त्रित रखने के लिए विशेष प्रर्वतन व्यवस्था, महत्वपूर्ण सड़कों का रख- रखाव, पैदल यात्रियों के लिए सुगम मार्ग की सुनिश्चितता, अस्थाई ट्रैफिक पोस्ट स्थापित करने संबंधी निर्देश भी प्रदान किए।
बैठक में पुलिस महानिदेशक मोहन लाल लाठर ने कहा कि मेलों के स्थलों तथा रूट पर यात्रियों को लगातार चेतावनी तथा समझाइश की जाए जिससे किसी भी तरह की दुर्घटना ना हो। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसी भी तरह के आपराधिक गतिविधि को रोकने के लिए पुलिस द्वारा रात्रि गस्त भी की जाए। बैठक में परिवहन आयुक्त कन्हैयालाल स्वामी ने श्रद्वालुओं की सुरक्षा हेतु योजना के संबंध प्रस्तुतिकरण भी दिया। इस अवसर पर पुलिस, परिवहन तथा वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से जैसलमेर, जोधपुर, पाली, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ तथा अन्य जिलों के कलक्टर्स तथा पुलिस अधीक्षक मौजूद थे।
https://youtu.be/mUrJeyL4He0

ट्रेंडिंग वीडियो