scriptएक और दुर्घटना में दिखा रहस्य, व्यंग्य और हास्य का ताना-बना | accidental death of an anarchist played in jkk | Patrika News

एक और दुर्घटना में दिखा रहस्य, व्यंग्य और हास्य का ताना-बना

locationजयपुरPublished: Nov 28, 2018 08:57:31 pm

यंग डायरेक्टर्स थिएटर फेस्ट के दूसरे दिन खेला गया चित्रार्थ मिश्रा का प्ले ‘एक और दुर्घटना’

play

play

जवाहर कला केंद्र में चल रहे तीन दिवसीय यंग डायरेक्टर्स थिएटर फेस्टिवल के दूसरे बुणवार को चित्रार्थ मिश्रा की ओर से निर्देशित नाटक ‘एक और दुर्घटना’ का मंचन किया गया। रहस्य, व्यंग्य एवं हास्य से भरपूर नाटक ने दर्शकों को अंत तक बांधे रखा। दारियो फो की ओर से लिखित एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित नाटक ‘एक्सीडेंटल डेथ ऑफ एन अनार्किस्ट’ पर आधारित नाटक का हिंदी रूपांतरण अमिताभ श्रीवास्तव द्वारा किया गया है।
नाटक दिल्ली में आतंकी बम विस्फोट के सिलसिले में गिरफ्तार समाजवादी रेलवे कार्यकर्ता पर आधारित था, जिसकी मृत्यु पुलिस मुख्यालय में पूछताछ के दौरान चौथी मंजिल की खिडक़ी से गिर कर हो जाती है। पुलिस रिपोर्ट में अनेक विरोधाभास के बावजूद उसकी मृत्यु आधिकारिक तौर पर आत्महत्या घोषित कर दी जाती है। नाटक के दौरान एक पागल के भेष में एक व्यक्ति पुलिस हैडक्वार्टर में घुस जाता है और समाजवादी कार्यकर्ता की आत्महत्या के झूठे आरोपों के खिलाफ पुलिस को अपना अपराध स्वीकार कराने के लिए अनेक रूप धारण करता है। नाटक का भारतीय रूपांतरण बेहद रोचक तरीके से प्रस्तुत किया गया जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया। नाटक में दीपक गुर्जर, विशाल, स्वप्निल, रवींद्र पारीक, तरुण जांगिड़ और माही ने अभिनय किया। फेस्ट के आखिरी दिन गुरुवार को कृष्णायन में योगेन्द्र सिंह परमार के नाटक ‘एन एनिमी ऑफ द पीपल’ का मंचन किया जाएगा। नाटक मेें प्रवेश टिकट के माध्यम से होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो