script

अपच की समस्या है तो अपनाएं घरेलू उपाएं

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2021 01:21:30 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

खराब जीवनशैली के चलते कुछ लोगों को अक्सर अपच की समस्या रहती है। इसलिए पेट संबंधी किसी भी समस्या से राहत पाने के लिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या पर ध्यान दें। साथ ही नियमित व्यायाम करें। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में-

१. बेकिंग सोडा लें – आधा चम्मच बेंकिंग सोडा को आधा गिलास गर्म पानी में लें। असल में बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटासिड के रूप में काम करता है। यह अपच और सीने में जलन का इलाज करने में मदद कर सकता है।
२. सेब का सिरका – एक गिलास गर्म पानी में दो गिलास सेब का सिरका मिलाएं। इसमें स्वाद के अनुसार थोड़ा शहद भी मिला लें। इस मिश्रण के प्रयोग से अपच के लक्षण जैसे पेट में जलन को दूर किया जा सकता है। कुछ अध्ययनों से सामने आया कि खाना खाने के आधा घंटा इस मिश्रण का प्रयोग किया जाए तो खाना जल्दी पचेगा।
३. दालचीनी पाउडर – एक पैन में एक कप पानी गर्म करें। उसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर दो-तीन मिनट के लिए उबालें। अब इस मिश्रण को छानकर उसमें दो-तीन बूंद नींबू के रस की मिलाएं। बदहजमी की समस्या को दूर करने में दालचीनी बहुत लाभकारी है। कुछ अध्ययनों से सामने आया कि यह बदहजमी की क्रॉनिक समस्या से राहत देगी।

ट्रेंडिंग वीडियो