scriptपर्यटक की मौत के चौथे दिन जागा निगम, पांच अफसरों पर गिराई गाज | Action on five officers of the Nagar Nigam | Patrika News

पर्यटक की मौत के चौथे दिन जागा निगम, पांच अफसरों पर गिराई गाज

locationजयपुरPublished: Nov 21, 2017 08:10:38 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

दो अफसरों को रिलीव कर कठोर काईवाई की अनुशंसा की, तीन कर्मचारियों को किया सस्पेंड

jaipur
जयपुर। अर्जेंटीना के पर्यटक की सांड के हमले से मौत के मामले में नगर निगम के 5 अफसरों पर गाज गिर गई है। तीन अधिकारी—कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है, जबकि अन्य दो को मूल विभाग में रिलीव करने और उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के लिए लिखा गया है।
घटना के तीन दिन बाद निगम प्रशासन ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। इस घटना के लिए सभी को जिम्मेदार माना गया है। कारण, अवैध रूप से डेयरी संचालन को रोकने में नाकाम व सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को पकडऩे की अपेक्षाकृत कार्रवाई नहीं की गई। पार्षद अनिल शर्मा ने भी सोमवार को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा था। महापौर अशोक लाहोटी ने दोपहर को बैठक की और शाम को आयुक्त रवि जैन ने एक्शन लिया।
इन पर कार्रवाई
(1) रिलीव व कठोर कार्रवाई की अनुशंसा : शिव भगवान गठाला उपायुक्त (पशु प्रबंधन) व वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. कमलेश मीणा। गठाला को स्वायत्त शासन विभाग व कमेलश मीणा को पशुपालन विभाग भेजा गया। विभाग स्तर पर ही कार्रवाई हो सकती है, इसलिए उन्हें अनुशंसा की गई।

(2) इन्हें सस्पेंड किया : पशु प्रबंधन शाखा में कार्यरत कार्मिक स्कंदपाल मोइनुद्दीन, ग्वाल मुन्ना खान और स्वास्थ्य निरीक्षक (द्वितीय) कुलदीप चांवरिया को सस्पेंड किया।

जांच के लिए कमेटी गठित, 15 दिन में रिपोर्ट
पशु प्रबंधन शाखा में लापरवाही की जांच के लिए एक समिति का गठन किया जा रहा है। यह समिति पर्यटक के साथ हुई घटना सहित पिछले 6 माह में हुई अन्य लापरवाही के संबंध में रिपोर्ट तैयार करेगी। रिपोर्ट 15 दिन में तैयार करनी होगी। इसमें पता लगाया जाएगा कि काम में गड़बड़ी, लापरवाही, मिलीभगत का पता लगाया जाएगा। भविष्य में किस तरह से कार्य का बेहतर निष्पादन किया जाए, इसके लिए भी समिति अनुशंसा करेगी।
दूतावास अधिकारी पहुंची तो जिम्मेदारी पता चले
भारत स्थित अर्जेंटीना दूतावास की सचिव मारिया पौउला विगनउ सोमवार को नगर निगम मुख्यालय पहुंची थी। उन्होंने महापौर, आयुक्त व अतिरिक्त आयुक्त से इस घटना पर नाराजगी जताई। अधिकारी भी अपना पक्ष रख बचते नजर आए। इसके बाद ही निगम प्रशासन ने जिम्मेदारों को ढूंढा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो