scriptएक्शन प्लान बनाना इसलिए जरूरी | action plan | Patrika News

एक्शन प्लान बनाना इसलिए जरूरी

locationजयपुरPublished: Apr 04, 2021 07:29:05 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

कार्य योजना में एक डेड लाइन भी अवश्य रखें।

एक्शन प्लान आपके उन सपनों की एक रूपरेखा होती है, जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। यह एक्शन प्लान आपको लक्ष्य के प्रति रोजाना प्रेरित करता है। एक संगठित कार्य योजना आपको शिथिलता से उबारने में मदद करेगी।
जब बनाएं कार्य योजना: अपनी कार्य योजना में स्पष्ट रूप से लिखें कि आपका लक्ष्य क्या है जैसे तरक्की पाना, वजन कम करना, नया बिजनेस शुरू करना आदि। तय करें कि किस सीमा तक आपको सफलता चाहिए यानी आप किस पोस्ट पर प्रमोशन चाहते हैं या कौनसा बिजनेस शुरू करेंगे। आपका लक्ष्य वास्तविक होना चाहिए। ऐसी कोई कल्पना नहीं करें जिसे पूरा करना ही आपके लिए संभव न हो। स्वयं के लिए इस कार्य योजना में एक डेड लाइन भी अवश्य रखें।
स्टेप्स भी लिखें: यदि एक्शन प्लान बड़ा और थोड़ा जटिल है, तो आपको सहायता के लिए विशेष सॉफ्टवेयर की आवश्यकता हो सकती है। इस योजना में उन स्टेप्स को भी लिखें जो कि आप समय-समय पर लेंगे। शुरुआत से लेकर यदि अंत तक ब्यौरा लिखेंगे तो आपको सिलसिलेवार तरीके से आगे बढऩे में मदद मिलेगी। जैसे आपका लक्ष्य वजन घटाना है तो आप वर्कआउट के अलावा हैल्दी फूड पर फोकस करेंगे। इसके लिए इंटरनेट पर सर्च भी होगी। ये सभी स्टेप्स आपको आपके लक्ष्य के करीब लेकर जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो