scriptपोस्टर-बैनर से शहरों का सौंदर्य बिगाडऩे वालों पर हो कार्रवाई | Action should be taken on who spoil the beauty of cities with posters | Patrika News

पोस्टर-बैनर से शहरों का सौंदर्य बिगाडऩे वालों पर हो कार्रवाई

locationजयपुरPublished: Oct 20, 2020 01:08:47 am

Submitted by:

sanjay kaushik

राज्य निर्वाचन आयोग ( State Election Commission ) के आयुक्त पी.एस. मेहरा ने नगर निगम चुनाव-2020 के तहत पोस्टर, बैनर, स्टीकर या अन्य प्रचार सामग्री ( Posters-Banners ) लगाकर शहरों का सौंदर्य बिगाडऩे ( Spoil the Heritage ) वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई ( Legal Action ) के निर्देश ( Directed ) दिए हैं। ( Jaipur News )

पोस्टर-बैनर से शहरों का सौंदर्य बिगाडऩे वालों पर हो कार्रवाई

पोस्टर-बैनर से शहरों का सौंदर्य बिगाडऩे वालों पर हो कार्रवाई

-नगर निगम चुनाव : राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पी.एस. मेहरा ने दिए निर्देश

-वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जयपुर, जोधपुर और कोटा जिलों के सीईओ) से की चर्चा

जयपुर। राजस्थान में राज्य निर्वाचन आयोग ( State Election Commission ) के आयुक्त पी.एस. मेहरा ने नगर निगम चुनाव-2020 के तहत पोस्टर, बैनर, स्टीकर या अन्य प्रचार सामग्री ( Posters-Banners ) लगाकर शहरों का सौंदर्य बिगाडऩे ( Spoil the Heritage ) वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई ( Legal Action ) के निर्देश ( Directed ) दिए हैं। ( Jaipur News ) मेहरा ने सोमवार को यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयपुर, जोधपुर और कोटा जिलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से चर्चा कर रहे थे।
-तीनों शहर हैरिटेज का हिस्सा

मेहरा ने कहा कि चुनाव के दौरान सार्वजनिक स्थलों का स्वरूप बिगाडऩे वालों पर स्थानीय प्रशासन संपत्ति विरूपण संबंधी प्रावधानों के अंर्तगत कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि तीनों शहर किसी न किसी रूप से हैरिटेज (विरासत) का हिस्सा रहे हैं। ऐसे में उनका स्वरूप किसी भी स्तर पर न बिगड़े। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में उल्लंघन करने पर राजस्थान नगर पालिका अधिनियमों के अनुसार कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि चूंकि तीनों शहरों में जनसंख्या घनत्व ज्यादा है, ऐसे में मतगणना केंद्र, मतदान स्थल और ईवीएम संग्रहण स्थलों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।
-निर्धारित न्यूनतम सुविधाओं का भी रखें ध्यान

उन्होंने कहा कि इसके अलावा मतदाताओं को दी जाने वाली निर्धारित न्यूनतम सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारीगण मतदान केंद्रों, मतगणना स्थलों पर स्ट्रीट लाइट की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें।
-ये है चुनाव कार्यक्रम

जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर में सदस्य के लिए 29 अक्टूबर व जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण नगर निगमों में एक नवंबर को सुबह 7:30 बजे से सायं 5:30 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना तीन नवंबर को प्रात: नौ बजे से होगी। गौरतलब है कि जयपुर शहर परकोटा को वल्र्ड हैरिटेज सिटी का दर्जा प्राप्त है, एेसे में इस संबंध में विशेष ध्यान रखे जाने की जरूरत है। इसी प्रकार जोधपुर और कोटा भी किसी न किसी रूप में हैरिटेज का हिस्सा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो