चाइनीज मांझे से पंतग उड़ाने पर होगी कार्रवाई - गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Chief Minister Ashok Gehlot ) ने पंतगबाजी के त्योहार ( festival of kiting ) को देखते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की।

By: Ashish

Published: 11 Jan 2021, 07:26 PM IST

जयपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Chief Minister Ashok Gehlot ) ने पंतगबाजी के त्योहार ( festival of kiting ) को देखते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने कार्यस्थल पर भेदभाव, कोरोना से बचाव के लिए राज्य में उपलब्ध करवाए गए निशुल्क इंजेक्शन, डीआरडीओ की उपलब्धि के साथ ही एयर इंडिया क्रू मेंबर्स के लिए अलग अलग ट्वीट किए। गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि दी।

गहलोत ने कहा कि पतंग उड़ाने के दौरान छत से गिरने और मांझे से दुर्घटना होने के मामले सामने आए हैं। ऐसे में उन्होंने अपील की कि पतंग उड़ाने के सभी शौकीन अपनी और दूसरों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। प्रतिबंधित चाइनीज मांझे का इस्तेमाल करने पर कार्रवाई की जाएगी। सड़क पर पैदल या दोपहिया वाहन से चलते समय सतर्कता बरतें। स्कूटर और बाइक पर फुल कवर हैलमेट लगाएं एवं गले को मफलर या स्कार्फ से अच्छी तरह ढंक लें। बच्चों को दोपहिया वाहन पर आगे ना बिठाएं एवं वाहन धीमी रफ्तार में चलाएं। पतंग उड़ाते समय छत की सीमा का ध्यान रखें एवं सुबह 6 से 8 और शाम के 5 से 7 बजे के बीच पतंग ना उड़ाएं।

नि:शुल्क उपलब्ध करवाया इंजेक्शन
एक अन्य ट्वीट में मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि यूके में प्रकाशित 'रीमैप-कैप ट्रायल' स्टडी में टोसिलीजूमेब को कोरोना से जान बचाने में प्रभावशाली माना है। राजस्थान सरकार ने कोरोना की शुरुआत से ही 40 हजार रुपए कीमत का यह इंजेक्शन निशुल्क उपलब्ध कराया। राज्य सरकार के इस फैसले से हजारों जानें बच सकीं।

क्रू मेंबर्स को दी बधाई
गहलोत ने एयर इंडिया की सभी महिला काकपिट क्रू मेंबर्स को सफलतापूर्वक सबसे लंबे समय तक सीधी रूट की उड़ान के लिए बधाई दी। गहलोत ने कहा कि क्रू मेंबर्स ने सैन फ्रांसिस्को से बैंगलुरू में उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरी और लगभग 16,000 किलोमीटर की दूरी तय की यह एक शानदार उपलब्धि है।

डीआरडीओ के काम की सराहना की
गहलोत ने कहा कि अत्यंत कम तापमान में सैनिकों की मदद करने के लिए हिम-तापक हीटींग डिवाइस और सोलर स्नो मेल्टर्स जैसे उपकरणों के विकास के लिए डीआरडीओ को सराहना की और कहा कि हमें उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात अपने सैनिकों की सहायता के लिए इस तरह के नवाचारों की ज्यादा जरूरत है।

भेदभाव समाप्त करने की जरूरत
कार्य दिवस पर राष्ट्रीय समानता पर हमें कार्यस्थल पर असमानताओं और भेदभाव को समाप्त करने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हमारा प्रयास कार्यस्थल की विविधता को बढ़ावा देना और उचित उपचार के साथ-साथ समान अवसर प्रदान करना है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned