script

आदि महोत्सव 1 दिसंबर से, शिल्पग्राम में साकार होगी आदिवासी संस्कृति

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2019 09:05:29 pm

Submitted by:

firoz shaifi

राजधानी के जवाहर कला केन्द्र के शिल्प ग्राम पर एक दिसंबर से आदिवासी कला और संस्कृति साकार होगी। एक से पन्द्रह दिसंबर तक आयोजित इस 15 दिवसीय आदि महोत्सव में 19 राज्यों से 250 शिल्पी हिस्सा लेंगें।

Adivasi art

Adivasi art

जयपुर। राजधानी के जवाहर कला केन्द्र के शिल्प ग्राम पर एक दिसंबर से आदिवासी कला और संस्कृति साकार होगी। एक से पन्द्रह दिसंबर तक आयोजित इस 15 दिवसीय आदि महोत्सव में 19 राज्यों से 250 शिल्पी हिस्सा लेंगें।

आदि महोत्सव का आयोजन केन्द्र सरकार के आदिवासी मंत्रालय की संस्था ट्राईफैड की ओर से किया जाएगा।केन्द्र सरकार के आदिवासी मंत्रालय के ट्राईफैड के क्षेत्रीय निदेशक वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदर्शनी में देश के कोने कोने के आदिवासियों की ओर से तैयार उत्पाद खासतौर से आदिवासी ज्यूलरी, मेटल ज्यूलरी, आदिवासियों द्वारा तैयार परिधान, जाकिट, कोट, रेडिमेड वस्त्र, ब्लेक स्टोन, होम फर्नीसिंग, बंबू के आइटम, पेंटिंग, ओरगेनिक उत्पाद व अन्य एक से एक नायाब वस्तुएं प्रदर्षित व बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

आदिवासियों की ओर से तैयार शुद्ध शहद भी महोत्सव का आकर्षण होगा। वीरेंद्र सिंह ने बताया कि महोत्सव के दौरान जवाहर कला केन्द्र पर विभिन्न प्रदेशों के आदिवासी कलाकारों की ओर से लोक संस्कृति की भी प्रस्तुति दी जाएगी।

वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि आदि महोत्सव की थीम आदिवासी संस्कृति, व्यंजन और शिल्प रखी गई है जो शिल्प ग्राम में पन्द्रह दिन तक साकार होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो