script

..राजस्थान में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी,प्रशासन अलर्ट, जिला कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

locationजयपुरPublished: Jul 02, 2019 05:56:34 pm

Submitted by:

rohit sharma

Heavy Rain Warning in Rajasthan : राजस्थान में मानसून ( Monsoon in Rajasthan ) को लेकर बड़ी खबर है। मौसम विभाग ( IMD ) ने प्रदेश में 4-5 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी ( Rain Alert in Rajasthan ) जारी की है। ऐसे में विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन Alert हो गया है..साथ ही राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में मानसून ने प्रवेश ( Monsoon Enter in Rajasthan ) कर लिया है।

जयपुर।

राजस्थान में मानसून ( monsoon in Rajasthan ) को लेकर बड़ी खबर है। मौसम विभाग ( IMD ) ने प्रदेश में 4-5 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी ( Rain Alert in Rajasthan ) जारी की है। ऐसे में विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है
मानसून की आहट के साथ ही जिला प्रशासन जयपुर ने आपदा ( disaster management ) से निपटने की तैयारियां को अंतिम रूप दे दिया है। राजधानी जयपुर में बाढ़ नियंत्रण कक्ष ( flood control room in jaipur ) स्थापित हो गया है। यहां पर हजारों मिट्टी के कट्टे भरकर रख दिए गए है। साथ ही टैक्टर वाटर पंप सेट, जेसीबी, ट्रैक्टर ट्राली सहित बचाव के अन्य संसाधन मौजूद रखे है।
READ : वाहन चोरी में नया ट्रेंड, VIDEO में देखें 5 मिनट में लड़की कैसे उड़ा ले गई बाइक

जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ( Jagroop Singh yadav ) ने संबंधित विभागों को आदेश जारी कर इंतजाम पूरे रखने के निर्देश भी दिए हैं। कलेक्टर यादव ने स्थाई व्यवस्थाओं के अलावा संसाधन क्रय या किराए पर लेने संबंधित प्रक्रियाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही बंद पड़े वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर को चालू कराने के लिए जेडीए अधिकारियों को निर्देश जारी किए। साथ ही कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यदि कोई वाटर हार्वेस्टिंग को क्रियाशील नहीं कराते है तो उसके भवन मानचित्र को खारिज करने की कार्यवाही करें।
आपदा स्थिति में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने, भोजन-पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बता दें कि राजधानी में आपदा से निपटने के लिए जिले में गोताखोर व नावों का भी इंतजाम किया है। आपदा प्रबंधन में इस बार एसडीआरएफ की दो कंपनियों के पास 17 नाव और 10 गोताखोर है।
Watch : मानसून से पहले पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी का असर, 4 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान के कई इलाको में heavy rain alert

गौरतलब है कि अगले चार दिन में प्रदेश के कई इलाको में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है। विभाग ने चार जुलाई तक राजस्थान के 20 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में अजमेर, अलवर, दौसा, जयपुर समेत कुछ जिले शामिल हैं। राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में मानसून ने प्रवेश कर लिया है। अगले दो दिन में प्रदेश के अन्य भागों में मानसून आ जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो