scriptसेटेलाइट हॉस्पिटल की आस पूरी करने में प्रशासन फेल | Administration fails to complete the search of satellite hospital | Patrika News
जयपुर

सेटेलाइट हॉस्पिटल की आस पूरी करने में प्रशासन फेल

लोग बता चुके हैं जमीन, प्रशासन नहीं ले पा रहा निर्णय

जयपुरMay 15, 2018 / 03:50 pm

Priyanka Yadav

city news
जयपुर . स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर क्षेत्र के निवासी आज भी डिस्पेंसरीज के भरोसे हैं। क्षेत्र में सेटेलाइट हॉस्पिटल की मांग वर्षों से रही है, लेकिन आबादी को देखते हुए सोडाला आज भी एक सेटेलाइट हॉस्पिटल के लिए कतार में खड़ा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि क्षेत्र में सेटेलाइट हॉस्पिटल के लिए कई जगह स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रशासन को बताई हुई हैं। इस संबंध में कई बार स्थानीय जनप्रतिनिधियों से बात भी की, लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ हाथ नहीं लगा है। मजबूरन लोगों को प्राइवेट हॉस्पिटल्स में अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है।
यहां बन सकता हॉस्पिटल

हसनपुरा निवासी केदार सिंह चौहान ने बताया कि स्थानीय विधायक अरूण चतुर्वेदी को हसनपुरा स्थित खाली पड़े एमएलए क्वार्टर के बारे में बताया, जहां सेटेलाइट हॉस्पिटल खोला जा सकता है। इसके लिए स्थानीय लोग हस्ताक्षर अभियान के साथ धरना भी दे चुके हैं, लेकिन अभी तक इस संबंध में किसी तरह की कोई कार्रवाई आगे नहीं बढ़ पाई है।
नंदपुरी व्यापार मंडल के अध्यक्ष नरेंद्र मारवाल ने बताया कि नंदपुरी हवा सडक़ स्थित चंबल पॉवर हाउस की जगह पर सेटेलाइट हॉस्पिटल बनाने की मांग की थी। उन्होंने बताया कि यहां से पॉवर हाउस की शिफ्टिंग होनी थी, जिसकी जगह पर सौ बेड का सेटेलाइट हॉस्पिटल बनाने की बात स्थानीय विधायक से हुई थी। जिस पर उन्होंने सहमति भी दर्ज कर दी थी।
सोडाला निवासी जसवंत सिन्हा ने बताया कि बाइस गोदाम स्थित पेट्रोल पंप के पास खाली पड़ी सरकारी जमीन पर भी सेटेलाइट हॉस्पिटल बनाने की मांग स्थानीय निवासियों की ओर से की गई थी।

डिस्पेंसरीज के सहारे
विधानसभा क्षेत्र में कुल छह डिस्पेंसरीज हैं, जिनके ऊपर क्षेत्र की करीब सात लाख से भी अधिक आबादी निर्भर है। इन डिस्पेंसरीज का समय निश्चित होता है। साथ ही इनमें भी स्टाफ पूरा नहीं है। इसके अलावा दूसरी समस्या डॉक्टर की है जो इनमें एक ही बैठता है। डॉक्टर की अनुपस्थिति में मरीज को देखने वाला कोई नहीं रहता। ऐसे में गंभीर बीमारी और जांच के लिए स्थानीय लोगों को बनीपार्क स्थित सेटेलाइट या एसएमएस हॉस्पिटल भागना पड़ता है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रीकालीचरण सराफ,ने कहा की हाल में सोडाला क्षेत्र में कई नई डिस्पेंसरियां खोली हैं। इस संबंध में स्थानीय विधायक प्रपोजल भेजेंगे तो जरूर विचार किया जाएगा।

Home / Jaipur / सेटेलाइट हॉस्पिटल की आस पूरी करने में प्रशासन फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो