scriptRTE के तहत निशुल्क सीट पर प्रवेश के लिए विद्यालयों में रिपोर्टिंग करने की डेट अब खत्म, कल मिलेगा प्रवेश | admission open via right to education, rajasthan | Patrika News

RTE के तहत निशुल्क सीट पर प्रवेश के लिए विद्यालयों में रिपोर्टिंग करने की डेट अब खत्म, कल मिलेगा प्रवेश

locationबैंगलोरPublished: May 08, 2017 04:57:00 pm

Submitted by:

vijay ram

देश के सबसे बड़े सूबे राजस्थान में आरटीई के तहत प्रवेश के लिए इस बार 33022 निजी स्कूलों में से 24425 निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन किए गए हैं। आरटीई विद्यार्थियों के रिपोर्टिंग करने का आज आखिरी दिन…

RTE

RTE

राज्य के निजी विद्यालयों में आरटीई अधिनियम के तहत निशुल्क सीट पर प्रवेश के लिए लॉटरी में शामिल विद्यार्थियों के लिए आज विद्यालयों में रिपोर्टिंग करने का अंतिम दिन है। विद्यार्थी के आवेदन के अनुसार जिस विद्यालय में प्रवेश के लिए उसे शामिल किया गया है उस विद्यालय में जाकर विद्यार्थी को समस्त संबंधित दस्तावेज आज शाम तक जमा करवाकर विद्यालय को रिपोर्टिंग करनी होगी।

लॉटरी में शामिल विद्यार्थी अगर रिपोर्टिंग करने से वंचित रह जाते और दस्तावेज नहीं जमा करवाता है तो उसे प्रवेश नहीं मिल पाएगा। आज रिपोर्टिंग का अंतिम दिन होने के बाद मंगलवार को आरटीई सीट पर शामिल बच्चों का विद्यालयों में प्रवेश होगा। इसके बाद आरटीई सीट पर प्रवेशित बच्चों और इसके अलावा अन्य 75 प्रतिशत सीट पर नॉन आरटीई सीट पर प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची आरटीई वेब पोर्टल पर 31 जुलाई तक अपलोड करनी होगी।

गौरलतब है कि दो मई को आरटीई के तहत शैक्षणिक सत्र 2017-18 में प्रवेश के लिए लॉटरी निकाली गई थी। जिसके बाद लॉटरी में शामिल विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए संबंधित स्कूल में 8 मई तक दस्तावेजों के साथ रिपोर्टिंग करनी थी जिसका आज आखिरी दिन है। आरटीई के तहत प्रवेश के लिए इस बार 33022 निजी स्कूलों में से 24425 निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन किए गए हैं।

Read: आपकी बैंकिंग और स्मार्ट हो जाएगी जब रूपे क्रेडिट कार्ड से करेंगे ट्रांजेक्शन, NPCI का इनिशिएटिव
जिसमें से प्रदेश के 1,71,346 विद्यार्थियों ने निजी विद्यालयों की करीब ढाई लाख सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। इनमें सर्वाधिक 65902 आवेदन ओबीसी केटेगिरी के थे। सामान्य के 27217, एससी के 41866, एसटी के 9705, अनाथ केटेगिरी में 449, कैंसर या एचआईवी प्रभावित केटेगिरी में 301, युद्ध विधवा में 553, निशक्त में 265 और बीपीएल केटेगिरी में 20737 आवेदन आए हैं। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद करीब दस हजार से अधिक सीटें आरटीई की खाली रह सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो