script9वीं और 12वीं क्लास में 31 जुलाई तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया | Admission process in 9th and 12th class will run till 31st July | Patrika News

9वीं और 12वीं क्लास में 31 जुलाई तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2021 04:20:23 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक सत्रपर्यंत होंगे प्रवेशनामांकन बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग चला रहा कार्यक्रम



जयपुर, 6 जुलाई
कोविड (Covid) के कारण बच्चों को अभी स्कूल बुलाया नहीं जा रहा है लेकिन 7 जून से ही नए सत्र (New Session) की शुरुआत हो चुकी है और सत्र में नामांकन बढ़ाने के लिए प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों (government and non-government schools) में अब पहली से आठवीं तक सत्रपर्यंत प्रवेश होंगे जबकि 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया 15 जुलाई से बढ़ाकर 31 जुलाई की दी गई है। इतना ही नहीं नामांकन बढ़ाने के लिए विभाग विभिन्न कार्यक्रम चला रहा है।
नामांकन बढ़ाने के लिए 10 फीसदी टारगेट
शिक्षा विभाग नए सत्र में नए एडमिशन के साथ साथ ड्रॉपआउट, अनामांकित बच्चों को स्कूल से जोडऩे के लिए प्रयास में भी जुट गया है। इस बार स्कूलों में नामांकन बढ़ाने का 10 प्रतिशत टारगेट निर्धारित किया गया है और इसके लिए प्रवेशोत्सव कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बार कोविड के कारण रैली, बैठक आदि का आयोजन नहीं किया जा सकता ऐसे में शिक्षक अब घर घर जाकर अभिभावकों से सम्पर्क कर रहे हैं। वह नए एडमिशन लेने वाले बच्चों की सूची बनाने के साथ ही ड्रॉपआउट बच्चों को भी स्कूल से जोडऩे की अपील कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो