scriptमहात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में एडमिशन शुरू | Admission started in Mahatma Gandhi English Medium Schools | Patrika News

महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में एडमिशन शुरू

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2021 09:03:32 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में आवेदन 16 अप्रेल सेमाध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए निर्देश

राज्य के इंग्लिश मीडियम (English medium) के सरकारी स्कूलों (Govt School) में एडमिशन की प्रक्रिया (Admission process) शुरू कर दी गई है। वहीं आरटीई के तहत निजी स्कूलों में भी एडमिशन प्रक्रिया 16अप्रेल से शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (Directorate of secondary education) ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक अंग्रेजी माध्यम के राजकीय महात्मा गांधी स्कूल (Directorate of secondary education) में सत्र 2021-22 में पहली कक्षा में सभी सीटों पर और दूसरी कक्षा से छठीं तक रिक्त सीटों पर एडमिशन के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन पत्र उपलब्ध कराने और प्राप्त करने के लिए स्कूलों में अलग अलग व्यवस्था की जा रही है। इन स्कूलों में प्रवेश लॉटरी के आधार पर होगा, जिसके लिए अलग से कार्यक्रम जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार होगा कि आरटीई के तहत एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले पैरेंट्स को आवेदन के साथ ही डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होंगे। अब तक डॉक्यूमेंट्स स्कूल संचालकों को ही दिए जाते थे।

गैर सरकारी स्कूलों में ऐसे होगा एडमिशन
वहीं प्रदेश के गैर सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए शिक्षा निदेशालय ने निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए 10 अप्रेल तक सभी गैर सरकारी स्कूलों को अपनी प्रोफाइल संबंधित वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।
: 15 अप्रेल तक शिक्षा अधिकारी करेंगे संबंधित निजी स्कूलों की मॉनिटरिंग
:16 अप्रेल से 8 मई तक पैरेंट्स ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
:11 मई को राज्य स्तर पर लॉटरी निकाली जाएगी।
: चयनित विद्यार्थियों को 12 से 16 मई के बीच स्कूल में रिपोर्टिंग करनी होगी।
:17 से 21 मई तक आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी।
: 22 से 26 मई तक आवेदन पत्र भरने में हुई गलतियों को ठीक करने का अवसर पैरेंट्स को दिया जाएगा।
: 5 जुलाई तक एडमिशन की पहली प्रक्रिया पूरी होगी
: इसके बाद शेष खाली सीटों पर 15 जुलाई तक एडमिशन दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो