script

अभिभावकों के हस्ताक्षर के बाद ही मिलेंगे परीक्षा प्रवेश पत्र

locationजयपुरPublished: Sep 07, 2019 12:15:13 am

Submitted by:

vinod vinod saini

सीबीएसई शिक्षण संस्थानों (Cbse educational institutions) में अध्ययनरत 10वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों (students) को अब परीक्षा प्रवेश पत्र (Exam admit card) अभिभावक के हस्ताक्षर (Parent’s signature) के बाद ही मिल सकेंगे, ताकि विद्यार्थियों द्वारा तकनीकी त्रुटि होने के आरोप नहीं लगाए जा सकें।

अभिभावकों के हस्ताक्षर के बाद ही मिलेंगे परीक्षा प्रवेश पत्र

अभिभावकों के हस्ताक्षर के बाद ही मिलेंगे परीक्षा प्रवेश पत्र

-केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का फरमान
-गलतियां सुधारने की भरमार देख सीबीएसई ने उठाया यह कदम

नागौर। सीबीएसई शिक्षण संस्थानों (Cbse educational institutions) में अध्ययनरत 10वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों (students) को अब परीक्षा प्रवेश पत्र (admit card) अभिभावक के हस्ताक्षर (Parent’s signature) के बाद ही मिल सकेंगे, ताकि विद्यार्थियों द्वारा तकनीकी त्रुटि होने के आरोप नहीं लगाए जा सकें। इस संबंध में सीबीएससी ने संस्था प्रधानों (Institution heads) को कम से कम तीन बार रजिस्ट्रेशन फार्म (Registration form) की जांच करने के निर्देश दिए हैं।
सीबीएससी के अधिकारियों के अनुसार परीक्षा प्रवेश पत्र जारी होने के बाद उन्हें दुरुस्त कराने के लिए विद्यार्थियों के आवेदनों का ढेर लग जाता था। इससे बोर्ड एवं शिक्षण संस्थानों के अन्य प्रशासनिक कार्य प्रभावित होने लगे थे। तकरीबन पांच से छह साल के अंतराल में ऐसे प्रकरणों की संख्या बढऩे पर उच्चाधिकारियों की बैठक में यह तय किया गया कि अब प्रवेश पत्र विद्यार्थियों के अभिभावकों के हस्ताक्षर से ही जारी किए जाएं। अभिभावक हस्ताक्षर के दौरान ही प्रवेश पत्र लेकर अच्छी तरह से जांच करेंगे, बाद में उसमें किसी प्रकार का सुधार नहीं हो सकेगा। इस संबंध में संस्थान के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए है कि वह परीक्षा रजिस्ट्रेशन फार्म की भली-भांति जांच करें। फार्म जांचने की प्रक्रिया कम से कम तीन बार की जाए। संस्था प्रधानों द्वारा जांच करने के बाद भी त्रुटि निकलने पर इसके जवाबदेही संस्था प्रधानों की होगी।
त्रुटि रहित प्रवेश पत्र जारी करने की पहल
सीबीएसई बोर्ड के 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को अब परीक्षा प्रवेश पत्र अभिभावक के हस्ताक्षर के बाद ही दिए जाएंगे, ताकि बोर्ड पर त्रुटिपूर्ण प्रवेश पत्र जारी करने के आरोप नहीं लगाए जा सकें।
मनीष पारीक, कलस्टर इंचार्ज, राजकीय विवेकानंद मॉडल स्कूल, नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो