scriptराजधानी में तेल और पाउडर से बना रहे थे पनीर, कर रहे थे शादियों में सप्लाई | adulterated cheese is being saled in jaipur market | Patrika News

राजधानी में तेल और पाउडर से बना रहे थे पनीर, कर रहे थे शादियों में सप्लाई

locationजयपुरPublished: Feb 08, 2019 09:08:06 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

milawat

राजधानी में तेल और पाउडर से बना रहे थे पनीर, कर रहे थे शादियों में सप्लाई

विकास जैन / जयपुर। राजधानी के खाद्य बाजार में करीब एक महीने से कभी घी, कभी दाल, कभी तेल तो कभी घटिया मोमोज पकड़े जाने के बाद अब तैयार किया गया घटिया पनीर पकड़ा गया है। चिकित्सा विभाग की केन्द्रीय निदेशालय टीम ने शुक्रवार को जलेब चौक स्थित चेलों का मोहल्ला में मथुरा डेयरी पर तेल और पाउडर से बनाकर तैयार किया गया 350 किलो पनीर पकड़ा है। मौके पर ही निजी लैब में करवाई गई प्रारंभिक जांच में पनीर में मिलावट पाई गई है। इस तैयार मावे को करीब 10 शादियों में भेजे जाने की तैयारी थी।
टीम ने यहां सुबह करीब 9 बजे छापा मारा। इस डेयरी का संचालक अनवर है। यहां अलवर के रामगढ़ के शीतल से पनीर मंगवाया गया था। यहां से जांच के लिए दो नमूने लेकर पकड़े गए पनीर को नष्ट करवा दिया गया है। संचालक के पास फूड लाइसेंस भी नहीं था, इसके बावजूद वह पनीर का विक्रय भी कर रहा था। टीम में शामिल खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद शर्मा ने बताया कि राज्य नोडल अधिकारी डॉ.सुनील सिंह के निर्देश पर यह कार्यवाही की गई है।
शादी समारोह में होनी थी सप्लाई
यहां पूछताछ में डेयरी के संचालक अनवर ने भी यह स्वीकार किया कि यह पनीर तेल और पाउडर की मिलावट कर तैयार किया जा रहा था। यहां मिले पनीर की कीमत करीब 55 हजार रूपए है। खेप के हिसाब से मंगवाया जाता है पनीर यहां सामने आया कि उक्त संचालक जयपुर में विवाह समारोहों में बड़े स्तर पर पनीर की आपूर्ति करता है।
160 रुपए किलो बेच रहे थे
शादियों के सीजन में इस तरह का पनीर अधिक बिक्री होता है। मांग के अनुसार पनीर की खेप यहां मंगवाई जाती है। आमतौर पर अच्छी से बहुत अच्छी गुणवत्ता के पनीर की कीमत जयपुर शहर में 200 से 300 रूपए किलो तक बताई जा रही है। लेकिन यहां पनीर 160 रूपए प्रति किलो में ही बेचा जाना पाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो