scriptसीएम बोले… नकली मावा बनाने वालों को हो फांसी की सजा | Adulterated Mawa and Paneer : | Patrika News

सीएम बोले… नकली मावा बनाने वालों को हो फांसी की सजा

locationजयपुरPublished: Nov 19, 2019 06:47:16 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Adulterated Mawa and Paneer : जयपुर . इन दिनों Wedding Season है ऐसे में मिलावटी Mawa और Paneer बनाने वालों के हौंसले फिर बुलंद हो गए हैं। उधर मिलावट खोरों पर अब Government सी सख्त नजर आ रही है। हाल ही Chief Minister ने भी कहा कि नकली मावा बनाने वालों को तो फांसी की सजा होनी चाहिए।।

नकली दूध और पनीर

नकली दूध और पनीर

Adulterated Mawa and Paneer : जयपुर . इन दिनों शादी का सीजन ( wedding season ) है ऐसे में मिलावटी मावा ( Mawa ) और पनीर ( Paneer ) बनाने वालों के हौंसले फिर बुलंद हो गए हैं। उधर मिलावट खोरों पर अब सरकार ( Government ) सी सख्त नजर आ रही है। हाल ही मुख्यमंत्री ( chief minister ) ने भी कहा कि नकली मावा बनाने वालों को तो फांसी की सजा होनी चाहिए।
मिलावट को रोकने तथा मिलावट करने वालों पर सख्त कार्रवाई कार्रवाई को लेकर अभियान तो चलाया जाता है लेकिन इसके बाद भी मिलावट खोरों पर कोई कार्रवाई नहीं होती। अभी शादियों का सीजन है और इस सीजन में भी मावे व पनीर की काफी खपत होती है। इसको देखते हुए भी स्वास्थ्य विभाग ने इन दिनों अभियान चला रखा है और हाल ही शादियों में सप्लाई के लिए जा रहे 550 किलो मिलावटी पनीर को जब्त कर नष्ट करवाया। उधर मिलावटखोंरो पर सख्त कार्रवाई को लेकर सरकार भी सख्त कदम उठाने वाली है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी इस बात को मान रहे हैं कि मिलावटखोरी के खिलाफ सख्त से सख्त कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ट्रक के ट्रक नकली मावा बनकर आता है। ऐसे लोगों को फांसी की सजा होनी चाहिए।
हाल ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जयपुर में शादियों में सप्लाई होने के लिए आ रहे मिलावटी पनीर की एक बड़ी खेप पकड़ी है। विभाग के अधिकारियों ने दो नमूने लिए और 550 किलो पनीर नस्ट करवाया। आयुक्त खाद्य सुरक्षा डॉ.के.के.शर्मा ने बताया की जयपुर शहर में शादियों के सीजन में मिलावटी पनीर की सप्लाई की शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही थी। ऐसे में लगातार मॉनिटरिंग की गई।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सेंट्रल टीम ने निवारू रोड झोटवाड़ा स्थित श्रीराम पूरी में अरशद खान के गोदाम पर कार्रवाई की। अरशद खान ने बताया की उसने ये पनीर शादियों में सप्लाई के लिए मंगाया है। नदबई एवं रामगढ़ से इस मिलावटी पनीर की सप्लाई हो रही थी। अरशद खान ने स्वीकार किया की पनीर में घटिया पाउडर एवं तेल की मिलावट है। ऐसे में विभाग के अधिकारियों ने दो नमूने लिए और 550 किलो मिलावटी पनीर को नष्ट करवाया।

इससे पहले भी दिवाली के मौके पर स्वास्थ्य विभाग ने अभियान चलाया। काफी संख्या में नकली मावा व पनीर नष्ट करवाया और सैंपल लिए। लेकिन प्रयोगशालाओं में भार ज्यादा होने के कारण सैंपल्स की जांच प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो