दूल्हा-दुल्हन के परिजनों ने पकड़वाई ‘मिलावट की डेयरी’

दूल्हा-दुल्हन के परिजनों ने पकड़वाई ‘मिलावट की डेयरी’

neha soni | Publish: Feb, 12 2019 02:16:33 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

न दूध जमा और न रसमलाई अच्छी बनी तो हुआ संदेह
दूध से निकाल ली थी क्रीम : 200 किलो दही, 150 किलो रसमलाई और 20 किलो पनीर कराए नष्ट

 

 

जयपुर. स्वास्थ्य विभाग ने मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की तो अब खुद लोग भी सामने आने लगे हैं। सोमवार को वीकेआइ स्थित एक मैरिज गार्डन में शादी समारोह में दूध में मिलावट का अंदेशा हुआ तो खुद दूल्हा-दुल्हन के परिजनों ने दूध-पनीर सप्लाई करने वाले डेयरी संचालक की शिकायत की।
इस पर विभाग ने कार्रवाई कर 200 किलो दही, 150 किलो रसमलाई और 20 किलो पनीर नष्ट कराया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (जयपुर प्रथम) डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि वीकेआइ में शादी समारोह से शिकायत मिली थी। आयोजक का कहना था कि न तो दही के लिए दूध जम पाया, न रसमलाई ठीक से बन पाई। इस पर विभाग की टीम मौके पर पहुंची। खाद्य निरीक्षकों के अनुसार प्रथम दृष्टया सामने आया कि दूध में से क्रीम निकाल ली गई थी। ऐसेा में दूध नहीं जमा और रसमलाई भी अच्छी नहीं बनी। शादी समारोह में पनीर उद्योग फर्म ने कुल 400 किलो दूध, 25 किलो पनीर और 50 किलो मावा भेजा था। मौके पर 4 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए। कार्रवाई के बाद पनीर उद्योग फर्म के संचालक राजीव खंडेलवाल को नोटिस देकर दूध के हर लोट की जांच कराने के बाद ही बेचने के निर्देश दिए। साथ ही प्रतिदिन की जांच रिपोर्ट का रिकॉर्ड रखने को कहा गया। बताया गया कि उक्त समारोह में दो भाई-बहन की एकसाथ शादी थी। विवाह की रस्में तो रविवार को सम्पन्न हो चुकी थीं और सोमवार को भोज होना था।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned