विदेश यात्रा पर गए विद्यार्थियों की भी शुरू हुई खोजबीन

कोरोना वायरस को लेकर सर्तक हुआ यूजीसी, यूजीसी ने कहा विश्वविद्यालयों में नहीं करें बड़े आयोजन, विद्यार्थियों को नहीं करें एक साथ एकत्रित

By: MOHIT SHARMA

Published: 07 Mar 2020, 08:36 AM IST

जयपुर। कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार हर स्तर पर तैयारी कर रही है। इसी बीच विश्वविद्यालयों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने निर्देश दिए हैं। अब ऐसे विद्यार्थियों,शिक्षकों और कर्मचारियों की जानकारी जुटाई जा रही है जिन्होंने पिछले 28 दिनों में कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा की है, या फिर ऐसे लोगों के संपर्क में आए हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देश पर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ऐसे लोगों की खोजबीन शुरू हो गई है। यूजीसी ने ऐसे लोगों को 14 दिनों तक निगरानी में रखने की बात कही है। यूजीसी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए विश्वविद्यालय और कॉलेजों को एक गाइड लाइन भी जारी की है। यूजीसी ने कहा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों को एक जगह पर एकत्रित नहीं करे साथ ही ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से भी बचे जहां विद्यार्थी एकत्रित हों। साथ ही आम इस्तेमाल वाले भवनों की रैलिंग, दरवाजे की कुंडियों आदि को नियमित रूप से साफ रखने की भी हिदायत दी है।

हाथ साफ रखने पर दिया जोर
विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को यूजीसी ने लिखे पत्र में बताया है कि विद्यार्थियों को हाथ साफ रखने पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाए। कक्षाओं में और छात्रावासों में रहने के दौरान विद्यार्थी नियमित रूप से सेनिटाइजर से हाथ साफ करें। इसमें विश्वविद्यालय प्रशासन से छात्रावासों में और कक्षाओं के बाहर हाथ साफ रखने के लिए अनिवार्य रूप से साबुन के साथ सेनिटाइजर रखने के निर्देश दिए हैं। गाइड लाइन में बताया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा हाथ मिलाने या फिर संक्रमित व्यक्ति से छूने आदि से होता है। देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को यूजीसी ने कहा है कि छात्रावासों में रहने वाले और कक्षाओं में आने वाले विद्यार्थियों, शिक्षकों व दूसरे कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर नियमित नजर रखी जाए। साथ ही यदि कोई अस्वस्थ है, तो उसे तत्काल चिकित्सक के पास भेजने की भी सलाह दी है।

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned