scriptAfter 11 years,the days of Jaipur-Gurgaon highway will improve | 11 साल के इंतजार के बाद सुधरेंगे जयपुर-गुड़गांव छह लेन हाईवे के दिन | Patrika News

11 साल के इंतजार के बाद सुधरेंगे जयपुर-गुड़गांव छह लेन हाईवे के दिन


- बचे काम के लिए एनएचएआइ ने 1156 कराेड़ रुपए के टेंडर किए

- 792 करोड़ रुपए वर्तमान में सड़क बना रही कम्पनी से वसूले जाएंगे
- 2018 से बंद पड़ा है नेशनल हाइवे के निर्माण का काम

जयपुर

Published: April 27, 2022 12:48:17 pm

अरविन्द सिंह शक्तावत

जयपुर। आखिरकार 11 साल के इंतजार के बाद जयपुर-गुड़गांव के बीच के छह लेन हाईवे के हालात सुधरने के दिन आ गए हैं। काफी प्रयासों के बाद एनएचएआई ने बाकी बचे काम के लिए 1156 करोड़ रुपए के टेंडर जारी कर दिए हैं। इन 1156 करोड़ रुपए में से 792 करोड़ रुपए छह लेन हाईवे सड़क बनाने का काम कर रही कम्पनी से वसूले जाएंगे। इस कम्पनी को यह सड़क एक अक्टूबर, 2011 तक बना कर देनी थी, लेकिन अलग-अलग विवादों के चलते आज तक जयपुर-गुड़गांव सड़क पूरी नहीं बन पाई है।
एनएचएआई ने दो साल में इस सड़क को पूरी बनाने का लक्ष्य रखा है। इन दो सालों में इस हाईवे पर कई नए फ्लाईओवर और ब्रिज तो बनेंगे ही। साथ ही पूरी सड़क का भी नवीनीकरण होगा, यानि पूरी सड़क को नया बनाया जाएगा।
11 साल के इंतजार के बाद सुधरेंगे जयपुर-गुड़गांव छह लेन हाईवे के दिन
11 साल के इंतजार के बाद सुधरेंगे जयपुर-गुड़गांव छह लेन हाईवे के दिन
एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक जयपुर से गुड़गांव के बीच 225 किलोमीटर सड़क को छह लेन करने का काम 2018 तक 98.67 प्रतिशत पूरा हो चुका था, लेकिन उसके बाद कम्पनी ने काम नहीं किया और यह हाईवे धीरे-धीरे उखड़ता ही गया। जगह-जगह सड़क टूट चुकी थी। चार साल तक इस सड़क पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं हुआ। अब एनएचएआई ने काम शुरू करने को हरी झंडी दे दी है। टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रक्रिया पूरी होते ही वर्क ऑर्डर दे दिए जाएंगे और इसके बाद काम शुरू हो जाएगा।
225 किमी का होगा डामरीकरण
जयपुर-गुड़गांव छह लेन हाईवे का 64 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा और 161 किलोमीटर हिस्सा राजस्थान से होकर गुजरता है। हरियाणा के हिस्से की सड़क के नवीनीकरण (डामरीकरण) के लिए 260 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसी तरह राजस्थान के हिस्से की सड़क के नवीनीकरण के लिए 532 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। यह सारा पैसा उसी कम्पनी से वसूला जाएगा, जिससे इस सड़क को चार लेन से छह लेन करने का काम मिला था।
15 नए स्ट्रक्चर भी बनेंगे
पूरी सड़क के नवीनीकरण के साथ ही पन्द्रह नए स्ट्रक्चर भी इस नेशनल हाईवे पर बनेंगे, जिससे ट्रेफिक में आ रही बाधाएं दूर होंगी और ट्रेफिक जाम से निजात मिलेगी। इसके तहत छह फ्लाईओवर, एलीवेटेड रोड और ओवर ब्रिज हरियाणा में बनेंगे। इनमें तीन ओवर ब्रिज चौड़े किए जाएंगे। इसी तरह राजस्थान की सीमा में 9 फ्लाईओवर और ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। इन 9 में से चार चौड़े किए जाएंगे।
अब तक 98 प्रतिशत से ज्यादा काम पूरा

जयपुर-गुड़गांव नेशनल हाईवे को चार लेन से छह लेन करने का काम तीन अप्रेल, 2009 को शुरू हुआ था। सड़क बनाने वाली कम्पनी को यह काम एक अक्टूबर 2011 को पूरा करना था। लेकिन, िस्थति यह है कि तमाम कोशिशों के बावजूद आज तक पूरी सड़क नहीं बन सकी है। केन्द्र में एनडीए सरकार आने के बाद केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 2015 में गुड़गांव से लेकर कोटपूतली तक इस नेशनल हाईवे का दौरा किया और दावा किया था कि मार्च, 2016 तक सड़क का काम पूरा हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। उलटा हालत यह हो गई कि विवादों के चलते 2018 के बाद सड़क निर्माण का काम ही रुक गया।
विरोध के चलते टोल की दरें भी कम करनी पड़ी थी जयपुर-गुड़गांव नेशनल हाईवे आज तक अधूरा पड़ा है, लेकिन हर साल टोल की दरें बढ़ाई जा रही थी। इसे लेकर काफी विवाद हुआ था और 2013-14 में एक साल ऐसा भी रहा, जब जनता के विरोध के चलते एनएचएआई को इस नेशनल हाईवे पर टोल की दरें कम करनी पड़ी थी। दो साल तक दरें भी नहीं बढ़ाई गई थी। जयपुर से गुड़गांव के बीच इस नेशनल हाईवे पर तीन जगह टोल प्लाजा बने हुए हैं।
इनका कहना है————
— जयपुर—गुडगांव के बीच की सडक बनने में जो भी बाधाएं थी, वह दूर हो गई है और 1156 करोड के टेंडर भी कर दिए गए हैं। उम्मीद है कि अब दो साल में यह सडक पूरी बन कर तैयार हो जाएगी। — अजय आर्य, परियोजना निदेशक, एनएचएआई, जयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बीMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिकPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बागी मंत्रियों के छीने विभागMaharashtra Political Crisis: आदित्य को छोड़ शिवसेना के सारे MLA Minister हुए बागी, उद्धव ठाकरे के साथ बचे सिर्फ MLC मंत्रीयशवंत सिन्हा को समर्थन देगी TRS, क्या BJP के खिलाफ विपक्ष से हाथ मिला रहे KCR?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.