आखिर कांग्रेस ने भी माना बालाकोट का शौर्य

MOHIT SHARMA

Publish: May, 18 2019 11:16:05 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। बालाकोट की जिस घटना को कांग्रेस अब तक नकारती रही है, जिसके सबूत हर स्तर पर मांगे जाते रहे हैं अब प्रदेश की कांग्रेस सरकार हुबूहु उसी रूप में उसे पढ़ाने जा रही है, जैसा की केंद्र की भाजपा सरकार दावा करती रही है। लोकसभा चुनाव में पुलवामा और बालाकोट राजनीति के केंद्र में रहे हैं और कांग्रेस लगातार हमलावर रही है अब राज्य की कांग्रेस सरकार ने इसे पाठ्यक्रम का हिस्सा जरूर बनाया है। अब कैसा रूख अख्तियार करेगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

पाठ्यक्रम पर हो रही राजनीति
बच्चों की किताब और पाठ्यक्रम पर अब राजनीति हो रही है। एक ओर कांग्रेस भाजपा सरकार में पढ़ाए जा रहे पाठ बदल रही है, वहीं दूसरी ओर बालाकोट मामले को सरकार ने पाठयक्रम में शामिल किया है। स्कूली पाठ्यक्रम और विषय वस्तु को लेकर प्रदेश में राजनीति चरम पर है आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। जहां कांग्रेस सरकार ने प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल कई विषय वस्तु को भाजपा या संघ विचारधारा का हवाला देते हुए गलत करार देते हुए बदलाव किया है या पाठ्यक्रम से ही हटा दिया है वहीं बालाकोट में भारतीय शौर्य के भाजपा के दावे को प्रदेश कांग्रेस ने पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया है। इसे राज्य सरकार ने कक्षा 9 की सामाजिक विज्ञान की किताब में शामिल किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य परम्परा नामक पाठ में पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र करते हुए केंद्र की भाजपा सरकार के दावे और बयान को हुबुहू शामिल किया है।
इसी अध्याय में भारतीय सेना के विंग कमांडर अभिनंदन की जाबांजी के किस्से भी अब विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए मिलेंगे। इस अध्याय में बताया गया है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने किस तरह से पाकिस्तानी वायु सेना के विमान को हवा में ही मार गिराया था। इसी अध्याय में विद्यार्थी सीकर जिले के रहने वाले राजपुताना राइफल्स के दिगेन्द्र कुमार के किस्से भी पढ़ेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned