scriptआखिर कब तक डिजिटल होगा इंडिया का हर गांव | After all, how long will every village in India be digita | Patrika News

आखिर कब तक डिजिटल होगा इंडिया का हर गांव

locationजयपुरPublished: Feb 06, 2020 07:35:59 pm

Submitted by:

Suresh Yadav

भारत नेट परियोजना के तहत होना है काम6 हजार करोड़ बजट का प्रावधान

आखिर कब तक डिजिटल होगा इंडिया का हर गांव

आखिर कब तक डिजिटल होगा इंडिया का हर गांव

जयपुर। हाल ही में घोषित केन्द्रीय बजट में देश की सभी ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोडऩे की बात कही गई। इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारी भरकम बजट भी प्रस्तावित किया है। हालांकि गत वर्ष भी बजट में देश की पंचातयों को इंटरनेट से जोड़े जाने की बात कही गई थी लेकिन वित्तीय वर्ष 2019-20 बीत जाने के भी निर्धारित लक्ष्य हासिल नहीं हो पाया था। जानकारी के अनुसार देश की हर ग्राम पंचायत तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए शुरू की गई भारतनेट परियोजना के पूरे होने की तारीख एक बार फिर बढ़ा दी गई है। अब सरकार का कहना है कि देश के 2.5 लाख ग्राम पंचायतों तक अगस्त 2021 तक बॉडबैंड कनेक्शन पहुंचा दिया जाएगा।
इस बार बजट (2020-21) में भारतनेट परियोजना पर 6 हजार करोड़ रुपए के खर्च की घोषणा की गई है। अब बात करें पिछले साल के बजट की तो इसमें भी 6 हजार करोड़ रुपए की घोषणा की गई थी, लेकिन बाद में इसे संशोधित करते हुए 2 हजार करोड़ रुपए कर दिया गया था।
वर्तमान बजट में लक्ष्य रखा गया है कि 2020-21 में 2 लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर, रेडिया, सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। इसके लिए 5.50 लाख किलोमीटर लम्बी ओएफसी बिछाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो