परीक्षाओं के बाद अब परिणाम जारी करने की तैयारी में जुटा बोर्ड

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं ( examinations ) मंगलवार को खत्म हो गईं हैं।

By: Ashish

Published: 30 Jun 2020, 04:21 PM IST

जयपुर
Board of Secondary Education : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं ( examinations ) मंगलवार को खत्म हो गईं हैं। परीक्षाएं खत्म होने के साथ ही अब बोर्ड जल्द से जल्द परीक्षाओं का परिणाम जारी करने की कवायद में जुटा हुआ है। मंगलवार को गणित विषय की परीक्षा हुई। राज्य में 11 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने बोर्ड की परीक्षाएं दी।
दरअसल, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 12 मार्च से शुरू हुई थीं। कुछ विषयों की परीक्षाएं हुईं ही थीं कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार के निर्देश पर दसवीं, बारहवीं बोर्ड की बाकी रही परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद बाकी रही परीक्षाएं 18 जून से कोरोना से बचाव के उपयों के साथ शुरू हुईं। 29 और 30 जून को दसवी बोर्ड की परीक्षाएं करवाना शिक्षा विभाग और बोर्ड के लिए काफी चुनौतभरा साबित हुआ।

18 जून से शुरू हुई परीक्षाओं में बोर्ड ने कोरोना संकट को देखते हुए कई सुरक्षा उपाय किए। सभी परीक्षार्थियों के लिए मास्क अनिवार्य करने के साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को दो गज की दूरी के अंतराल से बैठाया गया। काफी परीक्षा केन्द्रों पर थर्मल स्कैनिंग से परीक्षार्थियों की जांच भी की गई। अब बोर्ड इन परीक्षाओं का परिणाम जारी करने की तैयारियों में जुट गया है। परिणाम जल्द घोषित किया जा सके, इसके लिए बोर्ड ने मूल्यांकन व्यवस्थाओं में भी कई तरह के बदलाव किए हैं। परीक्षकों के लिए उत्तरपुस्तिकाओं की संख्या कम कर दी गई है ताकि समय से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाकर नतीजे घोषित किए जा सकें। इतना ही नहीं, उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन अंकों को आॅनलाइन फीड करने की व्यवस्था भी बोर्ड ने की है ताकि परीक्षा के नतीजे जारी करने में कम समय लगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned