script16 लाख खर्च होने के बाद भी किराये के भवन में पशु चिकित्सालय | after four month not inauguration | Patrika News

16 लाख खर्च होने के बाद भी किराये के भवन में पशु चिकित्सालय

locationजयपुरPublished: May 17, 2018 11:56:44 am

Submitted by:

Deendayal Koli

निर्माण के चार महीने बाद भी नहीं हुआ उद्घाटन

पशु चिकित्सालय
जयपुर

नरैना कस्बे में भवन के अभाव में कई वर्षों से पशु चिकित्सालय किराये के भवन में संचालित है। राज्य सरकार की ओर से हाल ही में पशु चिकित्सालय के लिए रूपनगढ़ मकराना मार्ग पर भवन का निर्माण लगभग 16 लाख रुपए की लागत से भवन का निर्माण करवाया है लेकिन भवन निर्माण का कार्य पूरे होने के लगभग 4 महीने बाद भी भवन का उद्घाटन नहीं होने हो रहा है। जिसके कारण पशु चिकित्सालय आज भी किराये के भवन में ही संचालित है। इतना ही नहीं पशु चिकित्सालय में पशु चिकित्सक का पद जुलाई 2016 से रिक्तचल है जिस कारण ग्रामीणों को पशुओं के गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने पर इलाज के लिए चिकित्सक फुलेरा, दूदू से बुलवा कर पशुओं का इलाज करवाना पड़ रहा है।
पशुधन सहायक के भरोसे पर पशु चिकित्सालय

जानकारी के अनुसार कस्बे में संचालित पशु चिकित्सालय में पांच पद सृजित है जिनके पशु चिकित्सक के पद सहित पशुधन सहायक, पशुधन परिचक, सफाईकर्ता एवं जलधारी का पद संचालित है जिनमें से केवल दो पद पर पशुधन सहायक एवं सफाईकर्ता के पद पर नियुक्तियां हैं। बाकी पद कई वर्षों से रिक्त चल रहे हैं जिस कारण पशु चिकित्सालय का सारा दारोमदार ही पशुधन सहायक पर है जिस कारण पशुधन सहायक चिकित्सालय का छोड़कर क्षेत्र में पशुओं का इलाज के लिए नहीं जा पाते।
बढ़ रही है पशुओं की संख्या

पशुधन सहायक बी. एल. महडिय़ा ने बताया कि महीने में पशुओं का पशु चिकित्सालय में महीने का औसत ओपीडी लगभग 2000 के आसपास रहता है। 2012 की पशु गणना के हिसाब से क्षेत्र मे कुल पशुओं की संख्या भी लगभग 9000 है जो बढ़कर अब लगभग 15000 के आसपास हो गई है।
ग्रामीणों द्वारा पशु चिकित्सालय में चल रहे रिक्त पदों की जानकारी मिली है। जल्द ही पशु चिकित्सालय में रिक्तपदों पर नियुक्तियां करवा दी जाएंगी। साथ ही नए भवन का उद्घाटन भी जल्द करवाकर पशु चिकित्सालय को नए भवन में संचालित करवा दिया जाएगा। — निर्मल कुमावत, विधायक, फुलेरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो