scriptराजस्थान में सरकार गिरना नामुमकिन, जानें क्या कहता है विधानसभा का वर्तमान गणित | After Karnataka BJP Plan to Rajasthan and MP : Politics News Today | Patrika News

राजस्थान में सरकार गिरना नामुमकिन, जानें क्या कहता है विधानसभा का वर्तमान गणित

locationजयपुरPublished: Jul 29, 2019 10:00:16 pm

Submitted by:

rohit sharma

BJP Focus on Rajasthan Government After Karnataka Issue : Karnataka Government गिरने के साथ ही Rajasthan Government गिराने की चर्चाएं तेज हो गई हैं। BJP के कई राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के नेता चर्चा को हवा भी दे चुके हैं। इन नेताओं ने सार्वजनिक तौर पर कहा है कि Rajasthan और MP में Congress Government गिर सकती है। मगर राजस्थान में कांग्रेस की सीटों ( Congress Seats in Rajasthan Vidhan Sabha ) का आंकड़ा इस हवा को ब्रेक लगा रहा है।

जयपुर। कर्नाटक में सरकार ( Karnataka government ) गिरने के साथ ही राजस्थान में भी सरकार ( Rajasthan Government ) गिराने की चर्चाएं तेज हो गई हैं। भाजपा ( BJP ) के कई राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के नेता चर्चा को हवा भी दे चुके हैं। इन नेताओं ने सार्वजनिक तौर पर कहा है कि राजस्थान और मध्य प्रदेश ( MP ) में कांग्रेस सरकार ( Congress government ) गिर सकती है। मगर राजस्थान में कांग्रेस की सीटों ( Congress Seats in Vidhan Sabha ) का आंकड़ा इस हवा को ब्रेक लगा रहा है। कांग्रेस अपने दम पर बहुमत में हैं। यही नहीं कर्नाटक में सरकार गिराने में पूरी भूमिका सीएम येदियुरप्पा ( B. S. Yeddyurappa ) की रही। जबकि राजस्थान में पार्टी फिलहाल नेता के लिए जूझ रही है। पार्टी के पास न तो प्रदेशाध्यक्ष ( rajasthan BJP president ) है और न ही इस पूरे प्रकरण को संभालने के लिए कोई बड़ा नेता।
वर्तमान राजस्थान विधानसभा का गणित

विधानसभा ( rajasthan vidhan sabha ) में वर्तमान में 198 विधायक हैं। दो विधायक हनुमान बेनीवाल ( hanuman beniwal ) और नरेंद्र खींचड़ के सांसद बन जाने की वजह से दो सीटें खाली पड़ी हैं। कांग्रेस पार्टी का कुल 100 सीटों विधानसभा पर कब्‍जा है। वर्तमान सीटों की संख्या के आधार पर कांग्रेस अपने दम पर ही बहुमत में है। फिर भी बसपा और निर्दलीय विधायक सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे हैं। वहीं भाजपा के पास 72 सीटें हैं। ऐसे में सरकार गिराने के लिए भाजपा को 29 विधायकों की जरूरत पड़ेगी। अगर कांग्रेस के अलावा सभी निर्दलीय और अन्य पार्टियां भी भाजपा को समर्थन दे दें तो भी यह आंकड़ा 100 ही बैठता है। दल बदल कानून के तहत दो तिहाई विधायक पार्टी बदलते हैं, उसी स्थिति में सरकार गिर सकती है। जो नामुमकीन सा है।
विधानसभा में विधायकों का आंकड़ा

—कांग्रेस के पास 100 विधायक हैं
—भाजपा विधायकों की संख्या 72 है
—13 विधायक निर्दलीय जीतकर आए हैं
—बसपा से छह विधायक जीते हैं
—कम्यूनिस्ट पार्टी आॅफ इंडिया ने दो सीटें जीती हैं
—भारतीय ट्रायबल पार्टी ने भी दो सीटों पर कब्जा जमाया है
—राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी दो विधायक हैं
—राष्ट्रीय लोकदल का एक विधायक जीता है
चमत्कार की उम्मीद लगाए बैठी भाजपा

बहरहाल प्रदेश सरकार का आठ महीने का कार्यकाल पूरा हो चुका है। सरकार ने पहला बजट भी पेश कर दिया है। फिर भी भाजपा कार्यकर्ता किसी चमत्कार की उम्मीद लगाए बैठे हैं। कर्नाटक में सरकार गिरने के बाद कार्यकर्ताओं की उम्मीदों को पंख भी लगे हैं। मगर सीटों का आंकड़ा अलग कहानी कह रहा है। जस्ट वेट एंड वॉच की स्थिति बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो