मालपुरा के बाद चौमूं से आई रावण दहन को लेकर बड़ी खबर, गरमाई राजनीति

Savita Vyas

Updated: 12 Oct 2019, 02:15:55 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। Ravan Dahan: प्रदेशभर में रावण दहन कर विजयदशमी का पर्व मनाया गया। वहीं चौमूं स्थित श्री वीर हनुमान मार्ग स्थित खेल मैदान में दो दिन से रावण को दहन का इंतजार है। दरअसल, हिंदू धर्मोत्सव संघ की ओर से 10 अक्टूबर को रावण दहन का कार्यक्रम रखा गया था। पुलिस प्रशासन की ओर से अनुमति नहीं देने के कारण रावण दहन स्थल पर हो रही तैयारियां धरी की धरी रह गई। आयोजक मुकेश स्वामी ने बताया कि 25 सितंबर को पुलिस प्रशासन को लिखित में रावण दहन करने के लिए अनुमति मांगी थी। पुलिस प्रशासन ने मौखिक रूप से स्वीकृति दे दी थी। 10 अक्टुंबर को रावण दहन का कार्यक्रम था तो पुलिस प्रशासन ने दहन स्थल पर पहुंचकर सारी व्यवस्थाओं को रोकने की बात कही। प्रशासन का कहना है कि रावण को खड़ा कर सकते हैं, उसको जला नहीं सकते हैं। रावण दहन कार्यक्रम में करीब पांच से सात लाख रुपए का खर्चा किया गया था।

आयोजक स्वामी ने बताया कि अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए खुद रावण को तैयार किया था। 81 फीट का रावण था, जिसको बनाने में करीबन दो माह लगे थे। रावण का सिर करीब 25 फीट ऊंचाई का था। रावण के पैर की लम्बाई 30 फीट थी। रावण का हथियार फर्सा करीब 40 फीट का बनाया गया। रावण की जूतियां करीब 15 फीट की बनाई गई। रावण की लागत करीब 1 से 2 लाख रुपए के बीच है।

इधर, रावण दहन नहीं होने को लेकर चौमूं में राजनीति गर्मा गई है। कार्यक्रम स्थल पर शुक्रवार को पालिका अध्यक्ष अर्चना कुमावत, नगर मंडल अध्यक्ष बजरंग लाल सोनी, भाजपा डिजीटल मीडिया प्रभारी जितेन्द्र कुमावत सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति पहुंचे। रावण दहन स्थल कार्यक्रम में मंच पर विधायक रामलाल शर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस राज्य में चौमूं क्षेत्र में ऐसी तीन घटनाएं घटित हो चुकी है। पहले प्रशासन ने हिन्दू नववर्ष पर निकलने वाली शोभायात्रा को नहीं निकलने दिया। वहीं सामोद पर्वत स्थित श्री वीर हनुमान मंदिर में उडनखटौला बंद करवा दिया। वहीं अब दो दिन से प्रशासन की हठधर्मिता के चलते रावण का दहन नहीं हो पा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned