scriptविधायकों के बाद अब बच्चे बनेंगे सरपंच, जानें आखिर कैसे… | After MLAs, now children will become sarpanch, Bal Mela and UNICEF | Patrika News
जयपुर

विधायकों के बाद अब बच्चे बनेंगे सरपंच, जानें आखिर कैसे…

पंचायतों में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के लिए डिजिटल बाल मेला और यूनिसेफ की ओर से एक नए अभियान की शुरूआत रविवार से हुई। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने बाल मेला के नए अभियान ‘मैं भी बाल सरपंच’ का आगाज किया।

जयपुरAug 14, 2022 / 07:37 pm

Arvind Palawat

विधायकों के बाद अब बच्चे बनेंगे सरपंच

विधायकों के बाद अब बच्चे बनेंगे सरपंच

जयपुर। पंचायतों में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के लिए डिजिटल बाल मेला और यूनिसेफ की ओर से एक नए अभियान की शुरूआत रविवार से हुई। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने बाल मेला के नए अभियान ‘मैं भी बाल सरपंच’ का आगाज किया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शुरू किए जा रहे इस अभियान का मकसद बच्चों को पंचायती राज प्रणाली के बारे में जागरूक करना है। यह अभियान ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को पंचायती राज प्रणाली की अहमियत के बारे में बताएगा। इसमें डिजिटल बाल मेला और यूनिसेफ भावी पीढ़ी को लोकतंत्र के प्रति जागरूक करेगा। साथ ही बच्चों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में अवगत कराएगा।
डिजिटल बाल मेला टीम की जाह्नवी शर्मा और प्रिया शर्मा ने बताया कि इस अभियान के तहत बाल मेला और यूनिसेफ राजस्थान की हर गांव-ढाणी को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से जोड़ेगा। बच्चों को राजस्थान की राजनीति से जुड़े दिग्गजों से रूबरू करवाएगा। इतना ही नहीं बच्चों के लिए कई ऑनलाइन प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। जिसके तहत बच्चों को बताना होगा की सरकार पंचायती राज प्रणाली को सक्षम और सुदृढ़ कैसे बना सकती है। साथ ही बच्चे ऐसा सुझाव दे सकेंगे, जिससे इस प्रणाली में अहम बदलाव लाया जा सके। इन सुझावों के आधार पर राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों से बाल सरपंच चुने जाएंगे, जो एक ऐतिहासिक सत्र में पंचों की भूमिका निभाएंगे। गौरतलब है कि डिजिटल बाल मेला ने पिछले वर्ष बाल दिवस पर भारत के इतिहास की पहली बाल विधानसभा का राजस्थान में आयोजन किया था। इस बाल विधानसभा का बच्चों को मौका राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी. जोशी ने दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो