scriptAfter petrol and diesel, now CNG is breaking back, know what is the reason | CNG price hike jaipur: पेट्रोल-डीजल के बाद अब कमर तोड़ रही सीएनजी, जानें क्या है वजह | Patrika News

CNG price hike jaipur: पेट्रोल-डीजल के बाद अब कमर तोड़ रही सीएनजी, जानें क्या है वजह

किसी ने कभी भी यह नहीं सोचा होगा की एक समय ऐसा भी आएगा, जब पेट्रोल और सीएनजी के दामों में सिर्फ दस रुपए का अंतर रह जाएगा। जो वाहन चालक पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान थे, उन्होंने सीएनजी की तरफ रूख किया, आज वे पछता रहे हैं कि किट लगवाने में रुपए क्याें खर्च किए।

जयपुर

Updated: August 05, 2022 11:44:39 am

CNG price hike jaipur: किसी ने कभी भी यह नहीं सोचा होगा की एक समय ऐसा भी आएगा, जब पेट्रोल और सीएनजी के दामों में सिर्फ दस रुपए का अंतर रह जाएगा। जो वाहन चालक पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान थे, उन्होंने सीएनजी की तरफ रूख किया, आज वे पछता रहे हैं कि किट लगवाने में रुपए क्याें खर्च किए। प्रदेश में प्रदूषण कम करने के इरादे से सीएनजी को बढ़ावा दिया गया था, उसी प्रदेश में आज सीएनजी के दाम पेट्रोल के दामों के साथ कदम से कदम मिला रहे है। एक तरफ, सरकार लोगों को पेट्रोल और डीजल के वाहनों की बजाए सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोत्साहित कर रही है, वहीं दूसरी तरफ सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी करके लोगों को असमंजस में डाल रही है।
CND price hike jaipur: पेट्रोल-डीजल के बाद अब कमर तोड़ रही सीएनजी, जाने क्या है वजह
CND price hike jaipur: पेट्रोल-डीजल के बाद अब कमर तोड़ रही सीएनजी, जाने क्या है वजह
प्रदेश में हजाराें की संख्या में निम्न और निम्न मध्यमवर्गीय परिवार, सीएनजी लगी कारें या ऑटो के जरिए अपना परिवार पाल रहे हैं। इन परिवाराें का बजट गड़बड़ा चुका है। किराया बढ़ाते हैं तो लोग देने को तैयार नहीं हैं क्याेंकि किराया पहले ही बढ़ाया जा चुका था। अब बढ़ा दिया तो लोग बैटरी रिक्शा या इलेक्ट्रिक बस से सफर करना पसंद करेंगे। इस स्थिति में महंगी सीएनजी के चलते गाड़ी चलाना और परिवार पालना, दोनाें ही मुश्किल हो चुके हैं। जयपुर में सीएनजी का भाव 95 रुपए प्रति किलोग्राम हो चुका है। वहीं पेट्रोल के दाम 108.48 रुपए और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हो चुके हैं।
यह भी पढ़ें

डीजल से भी महंगी बिक रही है CNG

सीएनजी शोटेज से भी लोग परेशान
दूसरी तरफ, सीएनजी की शोटेज को भी लेकर लोग काफी परेशान है। आजकल जगह-जगह सीएनजी स्टेशन पर आपको गाड़ियों की लंबी कतारें सीएनजी भराने के लिए देखने को मिल रही है। लेकिन सीएनजी भी पेट्रोल -डीजल की तरह राजस्थान में ही पूरे देश में कमोबेश सबसे महंगा बिक रहा है। इसका कारण भी राजस्थान में सीएनजी पर अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक वैट है। हालांकि सीएनजी में चूंकि निजी कंपनियां ही अधिक हैं, इसलिए इनके दाम पूरे देश में एक जैसे नहीं हैं और जिस जिले में जिस कंपनी को ठेका मिल हुआ है, उसमें वही अपने लिए उचित प्रतिस्पर्धी दाम पर तय करती है और उस पर बेचने के लिए स्वतंत्र है। उदाहरण के लिए जयपुर में टौरेंट गैस का ठेका है और उदयपुर में अडानी गैस। लेकिन कंपनी कोई भी हो, राजस्थान में सीएनजी के दाम अपेक्षाकृत पूरे देश के सबसे अधिक ही हैं। इसकी प्रमुख वजह एक ही है राजस्थान में सीएनजी पर 16 प्रतिशत वैट लगता है, जबकि हरियाणा में 6 प्रतिशत और महाराष्ट्र में तो सीएनजी पर वैट को कम कर 3 प्रतिशत कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान रिफाइनरी लिखने जा रही है विकास की नई इबारत

कंपनियों को जिला आधारित ठेके
सीएनजी में फिलहाल कंपनियों को जिला आधारित ठेके दिए जाते हैं। कंपनी इसके दाम तय करने में पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। कंपनियां इसके दाम तय करने में अपनी खरीद, लागत और आसपास के जिलों में सीएनजी के दाम देखकर प्रतिस्पर्धी आधार पर भाव तय करती हैं। इसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होती। सरकार सिर्फ उचित टैक्स वसूल सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

राहुल गांधी का केंद्र पर बड़ा हमला, कहा - रोज हो रही लोकतंत्र की हत्या, 'मैं सच बोलता हूं इसलिए एजेंसियां पीछे लगाई गईं'RBI Repo Rate Hike: बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI, क्योंकि RBI ने Repo Rate 0.50% बढ़ाईArticle 370: आज ही के दिन जम्मू-कश्मीर में इतिहास बना था आर्टिकल 370, जानिए तीन साल में कितनी बदली 'जन्नत'महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का आज राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन: PM आवास का करेंगे घेराव, दिल्ली पुलिस ने लगाई धारा 144Maharashtra: संजय राउत की पत्‍नी वर्षा से अब मनी लॉड्रिंग मामले में होगी पूछताछ, ईडी ने आज सुबह 11 बजे बुलायाराजस्थान : ERCP पर फिर निशाने पर गहलोत सरकार, जानें क्या है सांसद किरोड़ी का 'एक्शन प्लान'?थाईलैंडः नाइट क्लब में आग लगने से 13 की मौत, 35 झुलसेCWG 2022: मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप में सिल्वर जीत रचा इतिहास, सुधीर ने पैरा-पावरलिफ्टर में जीता गोल्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.