scriptशास्त्री नगर, खोह नागोरियान के बाद राजापार्क में भी लगा कर्फ्यू | After Shastri Nagar, Khoh Nagorian, curfew was also imposed in Rajpark | Patrika News

शास्त्री नगर, खोह नागोरियान के बाद राजापार्क में भी लगा कर्फ्यू

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2020 08:57:10 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

परकोटा के बाद शहर के बाहरी इलाकों शास्त्री नगर, भट्टा बस्ती खोह नागोरियान में कर्प्यू लगने के बाद राजापार्क में एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद आदर्श नगर के गुरुनानकपुरा राजापार्क के चिन्हित एरिया में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है।

शास्त्री नगर, खोह नागोरियान के बाद राजापार्क में भी लगा कर्फ्यू

शास्त्री नगर, खोह नागोरियान के बाद राजापार्क में भी लगा कर्फ्यू

परकोटा के बाद शहर के बाहरी इलाकों शास्त्री नगर, भट्टा बस्ती खोह नागोरियान में कर्प्यू लगने के बाद राजापार्क में एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद आदर्श नगर के गुरुनानकपुरा राजापार्क के चिन्हित एरिया में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है। लोगों के आने जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लागू किया गया है और लोगों को बाहर नहीं निकलने की अपील की जा रही है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री और सम्पर्क में आए हुए व्यक्तियों को विभिन्न स्थानों पर कोरोन्टाइन केन्द्रों में रखा गया है। इस पूरे कोरोन्टाइन केन्द्रों के निगरानी के लिए प्रभारी अधिकारी पुलिस उपायुक्त मेट्रो मोनिका सेन को लगाया गया है। उधर परकोटा क्षेत्र के अलावा कर्फ्यूग्रस्त इलाके में मेडिकल सर्वे और स्क्रीनिंग टीमों के साथ पर्याप्त पुलिस बल लगाकर काम किया जा रहा है ।
ड्रोन कैमरों से रखी जा रही नजर-
कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्र के अलावा भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, लालकोठी और आदर्श नगर थानाधिकारियों को ड्रोन उपलब्ध करवाए गए है। इससे वह गली मोहल्लों में सोशल डिस्टेंसिंग व लोगों की आवाजाही पर नजर रखे हुए है।
सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई-
शहर में सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सैल और साइबर ब्रांच कार्यवाही करेगी। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के संबंध में अब तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले की सूचना देने के लिए वाट्सअप हैल्प लाइन नम्बर 7300363636 दिए गए हैं। साइबर सैल, तकनीकी शाखा, अभय कमाण्ड और फील्ड के अधिकारी इस पर नजर रखे हुए हैं।
लॉकडाउन उल्लंघन करने पर 376 अनाधिकृत वाहन जब्त-
शहर में लॉकडाउन घोषणा के बाद से प्राइवेट और सार्वजनिक परिवहन के साधनों मिनी बस, बस, ऑटो टैक्सी, ई-रिक्शा आदि पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के लिए 262स्थानों पर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की जा रही है। तथा लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर जयपुर शहर में 376 वाहनों को जब्त किया गया। अब तक की गई कार्रवाई में 7,751 वाहन जब्त किए गए हैं।
धारा 144 का उल्लंघन करने पर 10 जने गिरफ्तार
शहर में पांच या पांच से अधिक लोगों के एक जगह इकट्ठा होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 का उल्लंघन किया जा रहा है। पुलिस ने शुक्रवार को दस जनों को गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि पुलिस इस मामले में अब तक 112 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी हैं।
लॉकडाउन के दौरान अब तक 50 प्रकरण दर्ज, 18 गिरफ्तार
लॉकडाउन के दौरान कालाबाजारी और आवश्यक वस्तुओं की दुकानों से भिन्न दुकानें खोलने के संबंध में अब तक 50 प्रकरण दर्ज किए गए। पुलिस अब तक 18 जनों को गिरफ्तार कर चुकी है।
पुलिस दे रही जागरूकता संदेश-
पुलिस की ओर से जागरूकता संदेश भी दिया जा रहा है। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए अहम सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्य से जयपुर शहर में पुलिस की ओर से लोगों को जागरूक और प्रेरित किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए अहम सामाजिक दूरी बनाने के उदेश्य से जयपुर शहर में पुलिस द्वारा लोगों को जागरूक और प्रेरित किया जा रहा हैं।
वी स्टे एट वर्क फॉर यू
स्टे एट होम फॉर योर फैमली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो