scriptशत प्रतिशत रिजल्ट दिया, फिर भी कर दिया शिक्षक का तबादला…विरोध में छात्रों ने उठाया यह कदम | after the transfer of teacher, students locked school | Patrika News

शत प्रतिशत रिजल्ट दिया, फिर भी कर दिया शिक्षक का तबादला…विरोध में छात्रों ने उठाया यह कदम

locationजयपुरPublished: Aug 24, 2018 01:47:41 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

शिक्षक तबादला रद्द करने की मांग को लेकर स्कूल पर लगाया ताला

lock

शत प्रतिशत रिजल्ट दिया, फिर भी कर दिया शिक्षक का तबादला…विरोध में छात्रों ने उठाया यह कदम

जयपुर। सरकारी विद्यालयों में अगर अच्छा शिक्षक हो तो शैक्षणिक स्तर सुधरने में देर नहीं लगती है। इसी बदलाव के चलते सही मायने में गुरु और शिष्य का रिश्ता मजबूत हो पाता है। ऐसे में उस शिक्षक का तबादला कर दिया जाए तो विरोध होना स्वभाविक है। ऐसा ही मामला जुड़ा है झालावाड़ जिले के सोजपुर कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से, जहां शिक्षक के तबादले के बाद विद्यार्थियों ने आज सुबह स्कूल में तालाबंदी कर दी। वे स्थानांतरित किए गए शिक्षक को वापस बुलाने की मांग कर रहे हैं।
आज सुबह 8 बजे ही ग्रामीणों ने विद्यालय पर ताला जड़ दिया। उनकी मांग थी कि प्रधानाचार्य रमेश चंद मीणा का स्थानांतरण रद्द किया जाए। विद्यार्थियों का कहना है कि प्रधानाचार्य का अन्यंत्र स्थानांतरण करना गलत है। उन्होंने स्कूल में अच्छी पढ़ाई करवाकर शत- प्रतिशत परिणाम दिया है। प्रधानाचार्य ने विद्यालय में शैक्षणिक कार्य की गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन किया और विद्यार्थियों को भी पूर्ण अनुशासन से रहना सिखाया। उसके बाद भी स्थानांतरित कर दिए गए। स्थानांतरित प्रधानाचार्य को सोजपुर ही लगाने की मांग को लेकर विद्यालय के बाहर छात्र और ग्रामीण नारेबाजी करके प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन विभाग की ओर से 9.30 बजे तक कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। विद्यार्थियों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीँ होगी वे स्कूल पर ताला जड़ा रखेंगे। स्कूल में छात्र-छात्राओं का नामांकन भी अच्छा है। विद्यार्थियों की इस मांग में ग्रामीणों ने भी सुर में सुर मिला दिया है। स्कूल पर कोई शिक्षा अधिकारी नहीं पहुंचने से ग्रामीणों मे आक्रोश व्याप्त है। वे चाहते हैं विभाग जल्द से जल्द हस्तक्षेप करे ताकि पढ़ाई बाधित नहीं हो।
गौरतलब है कि प्रदेश में सरकारी विद्यालयों में तालाबंदी की घटना पहली नहीं है। इससे पहले भी कई बार सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की कमी तो कभी मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर तालाबंदी की घटनाएं हो चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो