scriptबे-रोकटोक जारी है खेलों में एज फ्रॉड | Age fraud continues in sports | Patrika News

बे-रोकटोक जारी है खेलों में एज फ्रॉड

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2019 08:26:31 pm

नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) के युवा गेंदबाज नसीम शाह ( nasim shah ) का उम्र संबंधी मामला खेल जगत में हास्यास्पद मामला बनता जा रहा है। इसका कारण है कि बीते शुक्रवार को पाकिस्तान के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाले नसीम की उम्र 16 साल बताई जा रही है, लेकिन पाकिस्तानी अखबार द डॉन का एक लेख वायरल हो रहा है, जो 2016 का है और जिसमें वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज ने नसीम की तारीफ करते हुए कहा कि ‘वह सिर्फ 16 साल के हैं।Ó 2016 से लेकर 2019 तक नसीम 16 साल के ही हैं।

बे-रोकटोक जारी है खेलों में एज फ्रॉड

बे-रोकटोक जारी है खेलों में एज फ्रॉड

खैर यह उम्र से छेड़छाड़ का मामला है, जो खेल जगत में आम बात है। इससे पहले, शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा में कहा था कि डेब्यू करते वक्तउनकी उम्र 16 नहीं बल्कि 19 साल थी। इस तरह के मामले भारत में देखने में आए हैं। आईपीएल से लेकर खेलो इंडिया और एथलेटिक्स से लेकर आईएसएल तकए हर जगह एज फ्रॉड के मामले देखने को मिलते हैं।
दरअसल, खिलाड़ी उम्र से संबंधी गड़बडिय़ां करता है और अपनी उम्र को कम बताता है ताकि वह अलग-अलग आयुवर्ग में लगातार खेल सके। ऐसे कई मामले देखने को मिलते है, जहां खिलाडिय़ों ने अपनी उम्र गलत बताई हो। इसका सबसे बड़ा उदाहरण भी पाकिस्तान से है। सबसे बड़ा इसलिए क्योंकि पाकिस्तानी पूर्व कप्तान ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने अपनी उम्र गलत बताई है।
नसीम शाह का मामला नया
नसीम शाह का केस नया मामला है, क्योंकि आमतौर पर जब उम्र गलत बताई जाती है वो शुरुआती दौर होता है। यह उम्र संबंधी कागजों में छेड़छाड़ कर अपनी उम्र कम करवाते है और इसके बाद उसी फर्जी कागज जिस पर गलत उम्र दर्ज है, उसी पर खिलाड़ी खेलता रहता है और उसी कागज पर मौजूद जन्म तिथी के हिसाब से खिलाड़ी की आयु की गणना कि जाती है, लेकिन नसीम की उम्र तो घटी है। पाकिस्तानी पत्रकार साजी सादिक ने 2018 में एक ट्वीट किया था जिसमें नसीम की उम्र 18 बताई गई थी, लेकिन 2019 में फिर नसीम 16 साल के हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो