scriptनौकरी के इंतजार में बुढ़ाते पशुधन सहायक | Aging livestock assistant waiting for job | Patrika News

नौकरी के इंतजार में बुढ़ाते पशुधन सहायक

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2021 08:15:08 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

तीन साल से नहीं हो पाई है भर्तीनेशनल लाइव स्टॉक पॉलिसी के मापदंड नहीं हो रहे पूरेवेटरनरी ऑफिसर की भर्ती प्रक्रिया भी नहीं हुई है पूरी

pashu_dhan_thumb.jpg


जयपुर, 20 जून

डिपार्टमेंट ऑफ एनिमल हसबैंड्री (Animal HUsbandry department) में हजारों की संख्या में पद खाली होने के बाद भी आज 40 हजार पशुधन सहायक (livestock assistant) नौकरी के इंतजार में हैं। विभाग ना तो अपने स्वीकृत पदों को भर रहा है और ना ही नेशनल लाइव स्टॉक पॉलिसी (National Live Stock Policy) के मापदंड पूरे कर पा रहा है। जिसका नुकसान राज्य के लाइवस्टॉक को हो रहा है उन्हें समय से सही ट्रीटमेंट नहीं मिल रहा और नीम हकीम उनका उपचार कर रहे हैं। वहीं वेटरनरी ऑफिसर की भर्ती प्रक्रिया भी लंबित होने से नुकसान पशुधन को ही हो रहा है।
पिछले 3 वर्ष से नहीं की गई भर्ती
विभाग में पिछले 3 वर्ष से लाइव स्टॉक असिस्टेंट की भर्ती नहीं की गई है। अंतिम भर्ती वर्ष 2018 के शुरुआत में निकाली गई थी। राज्य में करीब आठ हजार एनिमल पर एक लाइव स्टॉक असिस्टेंट हैं। उन पर काम का तीन गुना बोझ है। इस कमी के कारण समय पर पशुचिकित्सा नहीं मिल पाती। राज्य में पॉली क्लिनिक,प्रथम श्रेणी वेटरनरी अस्पताल, वेटरनरी अस्पताल, पशुचिकित्सा उपकेंद्र व अन्य संस्थाओं की कुल संख्या करीब 8600 है। इनमें स्वीकृत लाइव स्टॉक असिस्टेंट के 8700 पदों में से 7176 पदों पर लाइव स्टॉक असिस्टेंट कार्यरत हैं। करीब 1500 रिक्त चल रहे हैं।
नहीं हो रही पॉलिसी की पालना
नेशनल लाइव स्टॉक पॉलिसी के मुताबिक हर 1000 लाइव स्टॉक के ट्रीटमेंट के लिए एक लाइव स्टॉक असिस्टेंट की नियुक्ति होनी चाहिए। राज्य में लाइव स्टॉक के आंकड़ों को देखें तो प्रदेश में 5 करोड़ 68 लाख लाइव स्टॉक है ऐसे में पॉलिसी के मुताबिक राज्य में करीब 56800 लाइव स्टॉक असिस्टेंट होने चाहिए, लेकिन इस समय राजकीय सेवा में महज 7176 लाइव स्टॉक असिस्टेंट ही कार्यरत हैं। राज्य में वर्तमान में 85 से अधिक द्विवर्षीय पशुपालन डिप्लोमा पाठ्यक्रम संस्थाएं हैं जिनसे हर वर्ष एक बैच के पूरे होने पर चार हजार से अधिक बेरोजगार लाइव स्टॉक असिस्टेंट का इजाफा हो रहा है।
फिर भी खाली रहेंगे पद
हालांकि बजट घोषणा के तहत विभाग में 836 लाइव स्टॉक असिस्टेंट के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है लेकिन यदि यह भर्ती पूरी हो जाती है तो भी करीब 600 से अधिक लाइव स्टॉक असिस्टेंट के पद रिक्त रह जाएंगे।
नहीं हो पाई हैऑफिसर की भी भर्ती
वहीं अगर वेटरनरी ऑफिसर की बात की जाए तो 2013 के बाद 2019 में 900 पदों पर वेटरनरी ऑफिसर की भर्ती की प्रक्रिया भी अब तक पूरी नहीं हो सकी है। 2 अगस्त 2020 को परीक्षा आयोजित हो गई लेकिन इंटरव्यू नहीं हो पाए हैं। जिसके चलते 8 साल बाद भी विभाग को वेटरनरी ऑफिसर नहीं मिल सके हैं।
यह है विभाग में पद की वर्तमान स्थिति
राज्य में कुल वेटरनरी इंस्टीट्यूट करीब : 8600
लाइव स्टॉक असिस्टेंट के स्वीकृत पद.करीब :8700
लाइव स्टॉक असिस्टेंट के भरे हुए पद :7176
लाइव स्टॉक असिस्टेंट के रिक्त पद. करीब: 1500
वेटरनरी ऑफिसर के स्वीकृत पद : 2334
वेटरनरी ऑफिसर के भरे हुए पद: 907
वेटरनरी ऑफिसर के रिक्त पद: 1427
राज्य में 20वीं पशुगणना के अनुसार कुल पशुधन 5 करोड़ 68 लाख
प्रदेश का पशुधन के मामले में देश में दूसरा स्थान
एनिमल ट्रीटमेंट की कमी से 19वीं एनिमल सेंसेज की तुलना में 20वीं एनिमल सेंसेज में पशु कम हुए
इनका कहना है,
इनका क्या कहना है.
लाइवस्टॉक ट्रीटमेंट को बढ़ावा देने के लिए लाइव स्टॉक असिस्टेंट भर्ती आयोजित की जानी चाहिए साथ ही पदों में भी बढ़ोतरी जरूरी है। वेटरनरी ऑफिसर की लंबित प्रक्रिया को भी जल्द से पूरा करवाया जाना चाहिए।
सुनील चौधरी,
पशुचिकित्सा तकनीकी कर्मचारी संघ राजस्थान।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो