script

…कहीं जॉब तो नहीं बढ़ा रही उम्र

locationजयपुरPublished: Jan 30, 2019 11:18:56 am

Submitted by:

Archana Kumawat

लंबे समय तक आर्टिफिशियल लाइट में रहने से स्किन का बायोलॉजिकल प्रोसेस तेज होता है

पूरा दिन डेस्क पर बैठे रहना
हाल ही एक अध्ययन से सामने आया कि समय से पहले उम्र का प्रभाव नजर आने के पीछे लाइफस्टाइल एक प्रमुख कारण हो सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार एक्सरसाइज के अभाव में एजिंग प्रोसेस प्रभावित होता है। रिसर्च के अनुसार रोजाना दस घंटे सिङ्क्षटग करने वाली महिलाएं कम सिटिंग करने वालों की तुलना में उम्रदराज दिखती हैं।

लंबे समय तक काम करना
ऐसे लोग, जो सप्ताह में ५० घंटे से अधिक काम करते हैं, उनमें बीमारियों की आशंका ज्यादा होती है। रिसर्च के अनुसार, ऐसे व्यस्क जो ५० घंटे से अधिक काम करते हैं, उनमें हार्ट डिजीज की आशंका ४० फीसदी अधिक होती है। इसी तरह महिलाएं यदि सप्ताह में ६० घंटे से ज्यादा काम करती है, उनमें हार्ट डिजीज, आर्थराइटिस, डायबिटीज और नॉन-स्किन कैंसर का खतरा ज्यादा देखा जा सकता है।

झुककर काम करना
अगर आप यह चाहते हैं कि आपकी बॉडी यंग पर्सन की तरह बनी रहे तो सबसे पहले आपको फ्लेक्सिबिलिटी पर ध्यान देना होगा। गलत पॉश्चर से हेल्थ पर निगेटिव असर पड़ता है। दरअसल, गलत पॉश्चर से मसल्स और जॉइंट्स तनाव पड़ता है। साथ ही ब्लड प्रेशर भी प्रभावित होता है।

डिजिटल डिवाइस
एक रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में ८० फीसदी व्यस्क रोजाना २ घंटे से भी अधिक डिजिटल डिवाइस यूज करते हैं। इस तरह डिजिटल आई स्ट्रेन, सिरदर्द, गर्दन और कंधे में दर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए समय से पूर्व उम्र का प्रभाव कम हो इसके लिए लगातार कंप्यूटर स्क्रीन की तरफ न देखें।

रोशनी से दूर
ऑफिस में आप लंबे समय तक प्राकृतिक रोशनी से दूर रहते हैं, इस वजह से भी कई सारे हेल्थ इश्यूज डवलप हो जाते हैं। आर्टिफिशियल लाइट में लंबे समय तक रहने से तनाव, थकान, ब्लड पे्रशर आदि समस्याएं हो सकती है। एक अध्ययन के अनुसार लंबे समय तक सीएफएल बल्ब की रोशनी में बैठने से स्किन सेल्स डेमेज हो जाती है और उम्र का असर दिखने लगता है।

बीपी प्रॉब्लम
हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार लंबे समय तक ऑफिस में बैठे रहने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही अनिंद्रा की समस्या भी हो सकती है। इससे मेमोरी प्रॉब्लम होने के साथ ही स्किन पर भी उम्र का प्रभाव नजर आने लगता है। साथ ही पूरे दिन थकान भी महसूस होती रहती है। इसलिए काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लें और नेचुरल लाइट में कुछ देर अवश्य रहें।

तनाव बढऩे से उम्र का प्रभाव

ऑफिस में लंबे समय तक काम करने से तनाव की स्थिति भी पैदा होती है। ऐसे में लंबे समय तक तनाव में रहने से आप उम्रदराज लगने लगते हैं। एक अध्ययन से सामने आया कि काम संबंधी तनाव बायोलॉजिकल एजिंग की दर को तेज करता है। इतना ही नहीं, तनाव ब्रेन पावर, क्रोनिक हेल्थ इश्यू एवं स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो