scriptAgneepath Scheme Recruitment: 7.50 lakh applications came in Airforce | अग्निपथ योजना भर्ती: Airforce में आए 7.50 लाख आवेदन, राजस्थान में 13 August से शुरू होगी Agniveer भर्ती | Patrika News

अग्निपथ योजना भर्ती: Airforce में आए 7.50 लाख आवेदन, राजस्थान में 13 August से शुरू होगी Agniveer भर्ती

एयरफोर्स की अग्निपथ भर्ती स्कीम्स को उम्मीद से भी अधिक समर्थन युवाओं का मिला है। एयरपोर्स के ताजा अपडेट के अनुसार अब तक एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 7 लाख 49 हजार 899 फार्म आ चुके हैं। इसी के साथ अग्निपथ योजना की इस वर्ष की क्षेत्रवार भर्ती प्रक्रिया जारी हो गई है। राजस्थान में 13 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती होगी।

जयपुर

Published: July 06, 2022 10:47:24 am

भारतीय वायुसेना में Agnipath योजना की भर्ती के लिए मिले भारी आवेदनों से उत्साहित सेना ने अब पूरे देश में अग्निवीर भर्ती के लिए घोषणा और पूरा शिड्यूल जारी करना शुरू कर दिया है। एयरफोर्स ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि पिछले साल एयरफोर्स में प्राप्त 6,31,528 आवेदनों की तुलना में, जो किसी भी भर्ती चक्र में सबसे अधिक था, इस बार 7,49,899 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
agnipath_scheme.jpg
राजस्थान में 13 अगस्त से 12 दिसंबर तक होगी भर्ती

सेना मुख्यालय द्वारा जारी राष्ट्रीय भर्ती अभियान के अनुसार, इस बार राजस्थान में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू होगी, जो 12 दिसंबर तक चलेगी। भारतीय सेना ने योजना के तहत भर्ती के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू कर दी है। सेना ने वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर राज्यवार तिथि भी जारी कर दी है। भर्ती प्रक्रिया का आरंभ पंजाब के लुधियाना और कर्नाटक के बेंगलूरु से 10 अगस्त से शुरू हो रहा है। भर्ती रैली की अंतिम तिथि 22 दिसंबर होगी।
इस वित्तीय वर्ष की भर्ती प्रक्रिया क्षेत्रवार जारी कर बताया गया है कि भर्ती कब और कहां होगी। इससे सेना में जाने के इच्छुक युवाओं को इसकी तैयारी शुरू करने में सहूलियत होगी।

राजस्थान में इन पदों पर होगी भर्ती
सेना सामान्य ड्यूटी, तकनीकी, क्लर्क, ट्रेडमैन के पद पर भर्ती करेगी। पहले चरण में 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। ये समय सारिणी अनंतिम है और इसमें बदलाव संभव है।

जिला———स्थान———तारीख

  • झुंझुनूं—बीकानेर—13 अगस्त से 6 सितंबर
  • अलवर—अलवर—10 सितंबर से 24 सितंबर
  • जयपुर—जयपुर— 29 सितंबर से 14 अक्टूबर
  • कोटा—कोटा— 1 से 14 नवंबर (मैदान उपलब्ध हुआ तो)
  • जोधपुर—जोधपुर—28 नवंबर से 12 दिसंबर
वायुसेना का अग्निवीर भर्ती पंजीकरण खत्म
भारतीय वायुसेना की अग्निपथ भर्ती योजना के तहत चल रही पंजीकरण प्रक्रिया मंगलवार को समाप्त हो गई। पहले भर्ती के लिए 6 लाख 31 हजार 528 पंजीकरण युवाओं ने कराया था, लेकिन इस बार 7 लाख 49 हजार 899 युवाओं ने पंजीकरण कराया है। अग्निपथ योजना के तहत देशभर से युवाओं को लिया जाएगा। छह महीने की ट्रेनिंग के बाद उन्हें 3.5 साल सेवा करनी होगी। चार साल पूरे होने के बाद 25% अग्निवीरों को सेना में योग्यता और नजरिए के आधार पर रखा जाएगा। 75 फीसदी को सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंPM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखा, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बताया चुनौतीIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी 3 हेल्थ स्कीम कर सकते हैं लॉन्च , जानें इनके बारेस्वतंत्रता दिवस 2022: गूगल भी मना रहा भारत की आजादी का जश्न, पतंगों के साथ डूडल बनाकर भारत की संस्कृति को दर्शाया76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारास्वतंत्रता दिवस: वीरता पुरस्कारों से सम्मानित लोगों में सेना का कुत्ता 'एक्सल', पिछले महीने आतंकी मुठभेड़ में हुआ था ‘शहीद’
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.