scriptAgriculture : कृषि में नवाचार से रुकेगा गांवों से पलायन | Agriculture In Rajasthan | Patrika News

Agriculture : कृषि में नवाचार से रुकेगा गांवों से पलायन

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2020 10:49:11 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Agriculture : राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवाओं को रोजगार देने वाला बनाना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि में नवाचार के बहुत अवसर हैं। युवाओं को अपने गांव मे ही रह कर कृषि के क्षेत्र में नवाचार करने होंगे।

Agriculture : कृषि में नवाचार से रुकेगा गांवों से पलायन

Agriculture : कृषि में नवाचार से रुकेगा गांवों से पलायन

कृषि में नवाचार से रुकेगा गांवों से पलायन
राज्यपाल कलराज मिश्र बताए रोजगार के अवसर

जयपुर। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवाओं को रोजगार देने वाला बनाना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि में नवाचार के बहुत अवसर हैं। युवाओं को अपने गांव मे ही रह कर कृषि के क्षेत्र में नवाचार करने होंगे।
राज्यपाल मिश्र राजभवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे स्टार्टअप शुरू करने होंगे, जिनसे ना केवल स्टार्टअप शुरू करने वाले युवा को बल्कि गांव में ही अन्य लोगों को भी रोजगार मिल सकेगा। इससे गांवों से शहरों की और पलायन रुकेगा। कृषि ऐसा क्षेत्र है, जिसमें कार्य प्रारम्भ करके युवा सेवा प्रदाता बन सकते। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में वर्षा जल की अत्यन्त कमी है। जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों की वजह से वर्षा तंत्र गड़बड़ा गया है। कहीं भारी वर्षा तो कहीं अत्यन्त अल्प वर्षा हो रही है व वर्षा का वितरण भी समान नहीं हो रहा है। कृषि में जल की उपयोगिता को देखते हुए कृषि विश्वविद्यालयों की ओर से वर्षा जल संग्रहण पर वृहत स्तर पर कार्य किया जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो