scriptसिर्फ नाम के ही नहीं, काम के सेंटर बनाए-कृषि मंत्री | Agriculture Minister Lalchand Kataria Center of Excellence | Patrika News

सिर्फ नाम के ही नहीं, काम के सेंटर बनाए-कृषि मंत्री

locationजयपुरPublished: Dec 19, 2019 08:40:39 pm

Submitted by:

Ashish

Agriculture Minister Lalchand Kataria : कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने ‘सेंटर अफ एक्सीलेंस के जरिए किसानों की आय बढ़ाने के लिए दीर्घकालीन योजना बनाकर काम करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

agriculture-minister-lalchand-kataria-center-of-excellence

सिर्फ नाम के ही नहीं, काम के सेंटर बनाए-कृषि मंत्री

जयपुर
Agriculture Minister Lalchand Kataria : कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने ‘सेंटर अफ एक्सीलेंस के जरिए किसानों की आय बढ़ाने के लिए दीर्घकालीन योजना बनाकर काम करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। मंत्री ने खजूर का उत्पादन क्षेत्र बढ़ाने के भी निर्देश दिए। कटारिया ने गुरूवार को पंत कृषि भवन में आयोजित बैठक में राज्यभर के ‘सेंटर अफ एक्सीलेंस‘ की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान कृषि मंत्री से कहा कि अधिकारियों से इन केन्द्रों को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर देते हुए कहा कि इन्हें नाम के अनुरूप वास्तव में उत्कृष्टता केंद्र बनाया जाए। इन केंद्रों में खूब क्षमताएं हैं। सिर्फ पूर्ण इच्छा शक्ति के साथ दीर्घकालीन योजना बनाकर काम करने की जरूरत है। इसके लिए जो भी प्रस्ताव बनाया जाएगा, उसे किसान हित में मंजूर कर बजट मुहैया कराएंगे

खजूर का उत्पादन बढ़ाया जाए
मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन केन्द्रों पर अच्छी किस्म के पौधे तैयार कर स्थानीय किसानों की जरूरतों को पूरा करने के साथ आय सृजित करने की दिशा में काम किया जाए। स्थानीय जलवायु के अनुकूल फल-सब्जियों का उत्पादन बढ़ाया जाए। खजूर के पौधे काफी महंगे बिकते हैं। ऐसे में जैसलमेर में सागर भोजका सेंटर पर खजूर की अच्छी किस्मों के ज्यादा पौधे तैयार कर खजूर उत्पादन का क्षेत्र बढ़ाया जा सकता है। इससे अच्छी आमदनी भी हासिल की जा सकती है। मंत्री ने बस्सी के पास डिडोल में आम, बेर और जामून के पेड़ विकसित करने के लिए निर्देशित किया जिसे देखकर किसान बागवानी के लिए प्रेरित हो सके।

अब 10 हजार हेक्टेयर का लक्ष्य
कृषि एवं सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने आगामी पांच साल में खजूर का उत्पादन क्षेत्र दस हजार हेक्टेयर करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि आयुक्त डॉ ओमप्रकाश, उद्यानिकी आयुक्त वी.सरवन कुमार, कृषि विपणन विभाग के निदेशक ताराचंद मीना, संयुक्त शासन सचिव कृषि एसपी सिंह, कृषि मंत्री के विशिष्ट सहायक विभू कौशिक सहित उच्च अधिकारी उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो