scriptजहां बड़े-बड़े दिग्गज भी चाटते रहे धूल…अब वहां हरावल दस्‍ता संभालेगा मोर्चा | AICC action plan prepared for Congress Seva Dal | Patrika News

जहां बड़े-बड़े दिग्गज भी चाटते रहे धूल…अब वहां हरावल दस्‍ता संभालेगा मोर्चा

locationजयपुरPublished: Sep 18, 2018 12:57:02 pm

Submitted by:

dharmendra singh

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

pcc rajasthan

जहां बड़े-बड़े दिग्गज भी चाटते रहे धूल…अब वहां हरावल दस्‍ता संभालेगा मोर्चा

कांग्रेस सेवादल के लिए एआईसीसी का एक्शन प्लान तैयार

जयपुर।

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस सेवादल के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत प्रदेश की ऐसी विधानसभा सीटों को जिताने का जिम्मा सेवादल को दिया गया है, जहां लगातार कई विधानसभा चुनावों में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है।
प्रदेश की 25 विधानसभा सीटों की लिस्ट तैयार

जानकार सूत्रों की माने को एआईसीसी ने प्रदेश की ऐसी 25 विधानसभा सीटों की लिस्ट तैयार की है, जहां पार्टी को लगातार हार मिलती आ रही है। लिस्ट अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक लालजी देसाई को सौंपी गई है, जिसे अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल ने प्रदेश सेवादल को भेजी है। बताया जाता है कि प्रदेश की जिन 25 सीटों की लिस्ट तैयार की गई है, उनमें कई सीटें तो ऐसी हैं, जहां पार्टी के बड़े-बड़े दिग्गजों को कई बार हार का सामना करना पड़ा है।
ट्रेंड वर्करों को मिलेगी जिम्मेदारी

जानकार बताते हैं कि पार्टी को लगातार जिन सीटों पर हार मिलती आ रही है, उन सीटों को पार्टी को जिताने के लिए सेवादल के केंद्रीय स्तर पर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। हर सीट का गहनता से अध्ययन करने के साथ ही स्थानीय समस्याओं और जातिगत आंकड़ों को भी ध्यान रखा जा रहा है। सेवादल को इन सीटों पर किस प्रकार काम करना है, इसके लिए माह के आखिर में दिल्ली में एक ट्रेनिंग कैंप का भी आयोजन किया जा रहा है। एक सप्ताह तक चलने वाले प्रशिक्षण कैंप में ट्रेंड वर्करों को इन सीटों पर प्रचार के लिए भेजा जाएगा।
अक्टूबर से होगा डोर-टू-डोर कैंपन

जानकार सूत्रों की माने तो ट्रेनिंग कैंप के बाद अक्टूबर में भी 25 सीटों पर डोर-टू-डोर जनसंपर्क अभियान चलाया जाएगा। सेवादल के राष्ट्रीय मुख्य संगठक लालजी देसाई स्वयं भी इन सीटों पर प्रचार करने आएंगे।
प्रत्याशियों के चयन में भी सेवादल की भूमिका

बताया जाता है कि जिन 25 सीटों को जीत दिलाने का जिम्मा सेवादल को दिया गया है, उन सीटों पर प्रत्याशी चयन में सेवादल की अहम भूमिका रहेगी। डोर-टू-डोर जनसंपर्क के दौरान दावेदारों के बारे में मिले जमीनी फीडबैक की रिपोर्ट सेवादल एआईसीसी को सौंपेगी। उसी के आधार इन सीटों पर प्रत्याशियों का चयन होगा।
इन सीटों पर मिल रही लगातार हार
प्रतापगढ़, झालावाड़, बांदीकुई, नवलगढ़, मालपुरा, अजमेर नॉर्थ, अजमेर साउथ, मसूदा, किशनपोल, मालवीय नगर, आदर्श नगर, विद्याधर नगर और भीलवाड़ा सीटों पर कांग्रेस को लगातार हार मिल रही है।
——-

हां, प्रदेश में 25 सीटों को जिताने की जिम्मेदारी प्रदेश सेवादल को मिली है, ट्रेनिंग के बाद इन सीटों पर हम प्रचार शुरू कर देंगे।

राकेश पारीक, मुख्य संगठक, प्रदेश कांग्रेस सेवादल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो