scriptवायु प्रदूषण को दूर करने के लिए विजिलेंस स्क्वॉड का गठन | Air Pollution In Rajasthan : Vigilance Squad For Air Pollution | Patrika News

वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए विजिलेंस स्क्वॉड का गठन

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 05:37:23 pm

Submitted by:

abdul bari

मंत्री सुखराम विश्नोई ( Minister Sukhram Vishnoi ) ने बुधवार को विधानसभा ( Rajasthan Assembly ) में कहा कि वायु प्रदूषण ( Air Pollution In Rajasthan ) को दूर करने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ( Rajasthan State Pollution Control Board ) द्वारा राज्य में विभिन्न जगह विजिलेंस स्कवॉड ( Vigilance Squad ) का गठन किया गया है

जयपुर
पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ( Minister Sukhram Vishnoi ) ने बुधवार को विधानसभा ( Rajasthan Assembly ) में कहा कि वायु प्रदूषण ( Air Pollution In Rajasthan ) को दूर करने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ( Rajasthan State Pollution Control Board ) द्वारा राज्य में विभिन्न जगह विजिलेंस स्कवॉड ( Vigilance Squad ) का गठन किया गया है, साथ ही 496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपए की पैनेल्टी भी लगाई गई है।

17 फैक्टि्रयों केे कनेक्शन काट दिए गए

विश्नोई प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भिवाड़ी में 904 इकाईयां है, जिसके लिए सीएटीपी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि विभाग को अब तक मिली शिकायतों में 17 फैक्टि्रयों केे कनेक्शन काट दिये गये हैं तथा 4 शिकायतें इसी महिने मिली है जो निस्तारित होनी शेष हैं।
9.70 करोड़ रुपये की पैनेल्टी भी लगाई गई

उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषण की दृष्टि से भिवाड़ी में 3 मानक चलित यंत्र तथा एक सर्विलांस सेन्टर चल रहा है। उद्योगों द्वारा वायु प्रदूषण को कम करने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा अलवर, पाली, जोधपुर ,भिवाड़ी सहित सभी जगह विजिलेंस स्कवॉड का भी गठन किया गया है साथ ही 496 उद्योगों की जांच कर उन पर 9.70 करोड़ रुपये की पैनेल्टी भी लगाई गई है।
इससे पहले विधायक संदीप कुमार के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में विश्नोई ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र तिजारा में कुछ फैक्टि्रयों के द्वारा भारी प्रदूषण फैलाए जाने के संबंध में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के संज्ञान में नहीं हैं। तथापि राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा समय समय पर उद्योगों का निरीक्षण किया जाता है जिसके दौरान कतिपय उद्योगों द्वारा अवहेलना अथवा प्रदूषण करते हुये पाए गए उद्योगों के विरूद्ध कार्यवाही की जाती है। उन्होंने राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा की गई कार्यवाही का विवरण सदन के पटल पर रखा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो