scriptपाक हवाई क्षेत्र से भारत में दाखिल विमान ने कराची से भरी थी उड़ान, सुरक्षा एजेंसियां ले रही जानकारी | Aircraft of pak without permission in india | Patrika News

पाक हवाई क्षेत्र से भारत में दाखिल विमान ने कराची से भरी थी उड़ान, सुरक्षा एजेंसियां ले रही जानकारी

locationजयपुरPublished: May 10, 2019 07:37:05 pm

लड़ाकू विमानों ने जयपुर में उतारा

jaipur

पाक हवाई क्षेत्र से भारत में दाखिल विमान ने कराची से भरी थी उड़ान, सुरक्षा एजेंसियां ले रही जानकारी

जयपुर। पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र ( Pakistani airspace ) से भारतीय सीमा में घुसे एक विमान को शुक्रवार शाम वायुसेना ( Airforce ) के लड़ाकू सुखोई विमानों ( Sukhoi Aircraft ) ने घेर कर शाम 4: 55 पर जयपुर एयरबेस ( Jaipur Airbase ) पर उतरवा लिया। वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने यह जानकारी दी। जॉर्जिया ( Georgia ) का एंटेनॉव-12 मालवाहक विमान बिना इजाजत भारतीय वायु सीमा में प्रवेश कर गया था। इसके बाद इसके पीछे दो सुखोई (एसयू-30एमकेआइ) विमानों को इसके पीछे भेजा गया। पहले तो जॉर्जिया के विमान ने सुखोई के निर्देशों को मानने से इनकार किया पर बाद में जयपुर से 60 किमी पहले वह नीचे उतरने लगा। सूत्रों के अनुसार इस विमान ने कराची से उड़ान भरी थी और यह दिल्ली की तरफ जा रहा था। सुरक्षा एजेंसियां दोनों पायलटों से पूछताछ कर रही हैं।
गुजरात से हुआ था दाखिल
एएनआइ के अनुसार सरकारी सूत्रों ने बताया कि विमान अपने तय रास्ते से अलग निकल गया था। गुजरात से दाखिल होने के बाद एयरफोर्स के रडार पर दिखा। यह एएन-12 विमान कच्छ के रण में में स्थित एक महत्त्वपूर्ण एयरबेस से 70 किमी उत्तर में दाखिल हुआ। इस इलाके में नागरिक विमानों की उड़ान पर पाबंदी है। वायुसेना ने अपने करीबी अड्डे से इस मालवाहक विमान में लदे सामान की जांच के लिए वायुसेना कर्मियों को भेजा है। सूत्रों के अनुसार यह कार्गो विमान एक यूक्रेन की इंजन निर्माता कंपनी मोटरसिच द्वारा लीज पर लिया गया है।
पुलवामा के बाद बना हुआ है तनाव
गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले ( Pulwama Terror attack ) के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच दोनों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। पुलवामा के जवाब में भारत ने पाकिस्तान में आतंकी कैम्पों पर एयरस्ट्राइक की। इसके बाद पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की थी। जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो