scriptत्योहारी सीजन नजदीक, हवाई यात्रियों को मिल रही छूट, रेल यात्रियों के लिए झटका | Airlines Offers, Domestic Flights and International Flights Offers | Patrika News

त्योहारी सीजन नजदीक, हवाई यात्रियों को मिल रही छूट, रेल यात्रियों के लिए झटका

locationजयपुरPublished: Oct 07, 2020 03:51:25 pm

Submitted by:

santosh

अक्टूबर की शुरुआत के साथ ही त्योहारी सीजन शुरू होने में महज कुछ ही दिन शेष हैं। ऐसे में विजयादशमी से पहले शारदीय नवरात्र में हवाई यात्रियों को लुभाने के लिए एयरलाइंस एक से बढ़कर एक ऑफर्स दे रही हैं।

train_travel.jpg

जयपुर। अक्टूबर की शुरुआत के साथ ही त्योहारी सीजन शुरू होने में महज कुछ ही दिन शेष हैं। ऐसे में विजयादशमी से पहले शारदीय नवरात्र में हवाई यात्रियों को लुभाने के लिए एयरलाइंस एक से बढ़कर एक ऑफर्स दे रही हैं। हालांकि कोरोना के चलते लोग दुर्गापूजा के लिए कोलकाता व डांडिया के लिए गुजरात का रूख करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

ट्रेनों की बात की जाए तो कोलकाता के लिए एक ट्रेन बीकानेर-हावड़ा सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन में अभी से 10 अक्टूबर के बाद से शयन श्रेणी में वेटिंग लिस्ट 100 के पार कर गई है। वहीं हवाई यात्रा में महज 40 फीसदी से अधिक सीटें ही बुक हुई हैं। एयरलाइंस प्रबंधन के मुताबिक बीते साल से इस साल किराए में 30 से 35 प्रतिशत तक कमी की गई है। साथ ही कोरोना से बचने के लिए पूरे एहतियात का भी ध्यान रखा जा रहा है। हर बार करीब एक महीने से पहले ही सभी टिकट बुक हो जाती थी। इस बार धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

अहमदाबाद की ट्रेनों में भी जगह नहीं
17 अक्टूबर से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र के दौरान अहमदाबाद की तीन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 70 के पार कर गई है। किराया कम होने के चलते पूरे अक्टूबर में सामान्य और थर्ड एसी में वेटिंग लिस्ट 40 के पार हो चुकी है। ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने में यात्री ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं।

हवाईयात्रा का किराया एक समान
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फि लहाल कोलकाता के लिए पांच, अहमदाबाद के लिए तीन से ज्यादा उड़ानें संचालित की जा रही हैं। अक्टूबर में नवरात्र से पहले और दशहरे तक के किराए की बात की जाए तो इंडिगो, गोएयर, स्पाइसजेट एयरलाइन में एक तरफा यात्रा के लिए कोलकाता के लिए महज 5400 के आस-पास रखा गया है। क्रे डिट कार्ड या अन्य माध्यम से भुगतान करने पर इसमें 20 प्रतिशत तक की छूट भी मुहैया करवाई जा रही है। यदि यात्रीभार अधिक मिलता है तो इसमें छूट और देखने को मिल सकती है। वहीं वापसी का किराया भी एक समान है, ताकि यात्री एक ही एयरलाइन से यात्रा कर सके। बेंगलुरु के लिए 5000, मुंबई के लिए 3600, अहमदाबाद के लिए 3000 रुपए के आस-पास किराया रखा गया है। यात्रियों को लुभाने के लिए त्योहारी सीजन में नवंबर के अंत तक एयरलाइंस कंपनियां किराया नहीं बढ़ाएगी।

अभी करीब 5000 यात्रियों की आवाजाही
लॉकडाउन के बाद हवाई यात्रा को फि र से शुरू हुए चार माह का समय बीत चुका है। अब धीरे-धीरे हवाई यातायात का जनजीवन पटरी पर वापस लौटने लगा है। अक्टूबर माह से जब प्रदेश में पर्यटन सीजन शुरू होगा तो यात्रीभार में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अगस्त-सितंबर में एयरपोर्ट पर यात्री भार बढ़ा है। हालांकि पिछले सालों की तुलना में यह यात्री भार मात्र 30 प्रतिशत ही है। औसतन अब एयरपोर्ट से 26 उड़ानों से 5 हजार के आस-पास यात्री यात्रा कर रहे हैं। कोरोना से पहले रोजाना 15 हजार से अधिक यात्री एयरपोर्ट से यात्रा करते थे। एविएशन सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों को उम्मीद है दिवाली तक हवाई यात्रीभार पिछले साल के मुकाबले 50 से 60 फीसदी तक पहुंच सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो