सीए फाइनल ओल्ड कोर्स में कोटपुतली के अजय ने देशभर में किया टॉप

MOHIT SHARMA

Updated: 14 Aug 2019, 09:39:10 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। सीए फाइनल परीक्षा के ओल्ड कोर्स में जयपुर जिले के कोटपुतली निवासी अजय अग्रवाल ने और न्यू कोर्स में भोपाल के नयन गोयल और फाउण्डेशन में पुणे के रजत सचिन राठी ने देशभर में टॉप किया। अखिल भारतीय स्तर पर परीक्षा में अजय ने 800 में से 650 अंक प्राप्त कर प्रथम रैंक हासिल की है। इस उपलब्धि के साथ अजय के साथ एक दूसरी उपलब्धि भी जुड़ गई है। उन्होंने सीए काउंसिल में पिछले कई सालों में सर्वाधिक अंक प्राप्त किए हैं। इनके बड़े भाई अतुल अग्रवाल भी सीए फाइनल की 2018 परीक्षा में आल इण्डिया टॉपर रहे थे। अजय ने कहा कि सोशल मीडिया भी बहुत जरूरी है। बस उसे यूज करने का सही तरीका आना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूटयूब का इस्तेमाल करें, कहीं कोई परेशानी हो तो स्टडी साइट पर जाएं और उनकी मदद लें। अजय ने और विद्यार्थियों से भी कहा कि सीए का फील्ड अच्छा है। इसमें स्टूडेंटस को आना चाहिए।

अजय के पिता संतोष अग्रवाल कोटपूतली में दवा की दुकान करते हैं। माता मंजू देवी गृहणी हैं। अजय ने बताया कि उन्होंने जयपुर में रहकर सीए फाइनल की तैयारी की। उनके बड़े भाई का मार्गदर्शन भी बराबर मिलता रहता है। अजय के बड़े भाई ने भी पिछले साल ऑल इण्डिया में टॉप किया था। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए लक्ष्य तय करना जरूरी है। रोज 8 से 10 घंटे की नियमित पढ़ाई से सफलता हासिल की।
कोचिंग के अलावा परिवार व मित्रों का पूरा सहयोग रहा। उन्होंने सफलता का श्रेय माता पिता, बड़े भाई के साथ ही कोचिंग संस्थान के गुरुजनों को दिया। इनके छोटे भाई सचिन भी सीए की तैयारी कर रहे हैं। पिता संतोष ने कहा कि उनका परिवार बेटे की इस उपलिब्ध पर गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

समय का पता ही नहीं चलता
अजय ने पढ़ाई के प्रति लगाव के बारे में बताया कि वे अपने तीनों भाइयों व मां के साथ जयपुर में एक कमरे में रहते थे। कोटपूतली से जयपुर आते व जाते समय बस में भी उनके हाथों में किताब रहती थी और उन्हें समय का पता ही नहीं लगता था कि बस में बैठने के बाद कब जयपुर आ गया।

सेल्फ स्टडी पर फोकस
अजय ने बताया कि बड़े भाई ने गाइड किया और सेल्फ स्टडी पर फोकस रखा। मेरा मानना है कि टॉपर्स की गाइडेंस फॉलो करनी चाहिए। आप उनकी सक्सेस से सीख सकते हैं। वहीं सोशल मीडिया का मतलब सिर्फ वाट्सऐप और फेसबुक नहीं है। यहां से आप काफी कुछ सीख भी सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned