scriptRajasthan honored: राजस्थान के अजय पीरामल को मिला ब्रिटेन का सर्वोच्च पुरस्कार | Ajay Piramal of Rajasthan gets Britain's highest award | Patrika News

Rajasthan honored: राजस्थान के अजय पीरामल को मिला ब्रिटेन का सर्वोच्च पुरस्कार

locationजयपुरPublished: May 19, 2022 10:41:58 am

राजस्थान में झुंझुनूं के बगड़ निवासी पीरामल ग्रुप ( Piramal Group ) के चेयरमैन अजय गोपीकिशन पीरामल को ब्रिटेन की महारानी ने मानद कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (Order of the British Empire) से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार यूके-इंडिया सीईओ फोरम के भारत सह-अध्यक्ष के रूप में यूके-भारत व्यापार संबंधों के लिए सेवाओं के लिए दिया गया है।

Rajasthan honored: राजस्थान के अजय पीरामल को मिला ब्रिटेन का सर्वोच्च पुरस्कार

Rajasthan honored: राजस्थान के अजय पीरामल को मिला ब्रिटेन का सर्वोच्च पुरस्कार

राजस्थान में झुंझुनूं के बगड़ निवासी पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय गोपीकिशन पीरामल को ब्रिटेन की महारानी ने मानद कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (सीबीई) से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार यूके-इंडिया सीईओ फोरम के भारत सह-अध्यक्ष के रूप में यूके-भारत व्यापार संबंधों के लिए सेवाओं के लिए दिया गया है। पीरामल यूके-भारत संबंधों को आगे बढ़ाने के प्रबल समर्थक हैं। उन्होंने यूके के लाइफ साइंस इकोसिस्टम में अपने निवेश के माध्यम से और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए अथक परिश्रम किया है। यूके-इंडिया सीईओ फोरम के को-चेयर के रूप में उन्होंने 2019 में लंदन में संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति (जेईटीसीओ) की बैठक, 2018 में राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक और 2016 में यूके के प्रधान मंत्री की भारत यात्रा में योगदान दिया है। पीरामल ने लेबर मोबिलिटी पर नीति को अंतिम रूप देने, यूके में भारतीय निवेश के लिए एक फास्ट-ट्रैक मैकेनिज्म कायम करने और भारत में कॉर्पाेरेट टैक्स से संबंधित मुद्दों पर भी मदद की है।
दोनों देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंध
इस मौके पर पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल ने कहा कि यह मानद पुरस्कार प्राप्त करते हुए मैं खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं। 2016 से भारत-यूके सीईओ फोरम के को-चेयर के रूप में हमारी कोशिश रही है कि अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग के माध्यम से दोनों देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को और बेहतर बनाया जा सके। मुझे यकीन है कि यह मान्यता दोनों देशों के बीच व्यापार, कारोबार और उद्योग साझेदारी के विकास को प्रोत्साहित करेगी और आने वाले वर्षों में इसे और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाएगी। दक्षिण एशिया के लिए ट्रेड कमिश्नर और पश्चिमी भारत के ब्रिटिश उप उच्चायुक्त एलन जेमेल ने कहा, मुझे खुशी है कि महारानी ने अपने जयंती वर्ष में यूके-इंडिया रिलेशनशिप में अजय पीरामल द्वारा निभाई गई अग्रणी भूमिका को मान्यता देते हुए उन्हें कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (सीबीई) से सम्मानित किया है। मैंने इस साल की शुरुआत में एडिनबर्ग के पास पीरामल फार्मा सॉल्यूशन की विश्व-अग्रणी एंटीबॉडी-ड्रग कॉन्जुगेट (एडीसी) निर्माण सुविधा का दौरा किया, ताकि सुविधा का विस्तार करने और लगभग 50 नए उच्च कुशल रोजगार सृजित करने के लिए उनके निवेश को देखा जा सके। इतने वर्षों में अजय के विशाल योगदान को इस तरह से चिह्नित करते हुए देखना सम्मान की बात है।

ट्रेंडिंग वीडियो