scriptजयपुर नगर निगम के अफसरों की जांच अजमेर निगम सीएफओ के हाथ | Ajmer CFO | Patrika News

जयपुर नगर निगम के अफसरों की जांच अजमेर निगम सीएफओ के हाथ

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2018 11:52:11 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

आगजनी में नगर निगम की खामियां और लापरवाही का पता लगाने के लिए अजमेर नगर निगम के मुख्य अग्निशमन अधिकारी फुलवारिया को विशेष तौर पर बुलाया गया। यह संसाध

nagar nigam
कमेटी की बैठक बुधवार को नगर निगम मुख्यालय में हुई, जिसमें तय किया गया कि गुरुवार को मौका मुआयना किया जाएगा। साथ ही प्रत्यक्षदर्शियों, फायरमैन, कार्यवाहक मुख्य अग्निशमन अधिकारी सहित अन्य के बयान लिए जाएंगे। वीकेआई फायर स्टेशन का भी जायजा लिया जाएगा, जिसमें आगजनी के दौरान उपयोग में आई फायर ब्रिगेड की गाड़ियों का निरीक्षण भी होगा। इस मामले में कार्यवाहक अग्निशमन अधिकारी जलज घसियों को भी जिम्मेदार मानते हुए चार्जशीट देने का फैसला हो चुका है, इसलिए उन्हें कमेटी में शामिल नहीं किया गया। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त (मुख्यालय) हरसहाय मीणा, उपायुक्त (फायर) शिप्रा शर्मा, उपायुक्त (आयोजना) इन्द्रजीत सिंह सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।
3 फायरमैन निलंबित, सीएफओ व सहायक अग्निशमन अधिकारी को चार्जशीट…
विद्याधर नगर में आगजनी में पांच की मौत के बाद नगर निगम ने 3 फायरमैन को निलंबित करने के साथ ही कार्यवाहक मुख्य अग्निशमन अधिकारी व सहायक अग्निशमन अधिकारी को चार्जशीट देने के आदेश जारी किए थे। इस बड़े घटनाक्रम की जानकारी मिलने के बाद मौके पर देरी से पहुंचना, उपकरणों का काम नहीं करना, सीढ़ियों से उपर नहीं चढ़ना जैसे गंभीर स्थितियों को देखते हुए कार्रवाई की गई। इस मामले में लोगों का भारी विरोध के बाद निगम एक्शन में आया। फायरमैन हरफूल बढाना, हेमेन्द्र सिंह, अनूप सिंह जाजोरिया का निलंबन करने के आदेश दे दिए गए हैं। वहीं, कार्यवाहक मुख्य अग्निशमन अधिकारी जलज घसिया, सहायक अग्निशमन अधिकारी राजेन्द्र नागर के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी। इसके लिए चार्जशीट देने की तैयारी है।
निगम ने इन स्थिति के आधार पर एक्शन लिया…
—जहां आगजनी हुई, वहां तक पहुचंने में ज्यादा समय लगा।
—फायर ब्रिगेड में रखी सीढी खुली नहीं।
—बचाव में फायरमैन सीढ़ी से उपर नहीं चढे।
—नोजल में पाइप नहीं लगा, जिसमें देरी हुई।
यह कमेटी…
कमेटी में अतिरिक्त आयुक्त (मुख्यालय) हरसहाय मीणा, उपायुक्त (फायर) शिप्रा शर्मा, उपायुक्त (आयोजना) इन्द्रजीत सिंह के अलावा अजमेर नगर निगम के सीएफओ हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो