scriptदीपावली से पहले अजमेर डिस्कॉम ने बढ़ाई सख्ती, कर्मचारी नहीं कर पाएंगे लापरवाही | Ajmer Discom increased Strictness before Deepawali | Patrika News

दीपावली से पहले अजमेर डिस्कॉम ने बढ़ाई सख्ती, कर्मचारी नहीं कर पाएंगे लापरवाही

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2019 10:11:48 pm

Submitted by:

anant

दीपावली में अभी कुछ दिन ही शेष रह गए हैं, ऐसे में बिजली चोरी होने की गुंजाइश ज्यादा बढ़ जाती है। बांसवाड़ा में न सिर्फ बिजली चोरों पर शिकंजा कसा जाएगा, बल्कि बिजली चोरी या मीटर से छेड़छाड़ में अगर निगम के कर्मचारी की मिलीभगत सामने आई तो उन पर भी गाज गिरने वाला है।

दीपावली से पहले अजमेर डिस्कॉम ने बढ़ाई सख्ती, कर्मचारी नहीं कर पाएंगे लापरवाही

दीपावली से पहले अजमेर डिस्कॉम ने बढ़ाई सख्ती, कर्मचारी नहीं कर पाएंगे लापरवाही

दीपावली में अभी कुछ दिन ही शेष रह गए हैं, ऐसे में बिजली चोरी होने की गुंजाइश ज्यादा बढ़ जाती है। बांसवाड़ा में न सिर्फ बिजली चोरों पर शिकंजा कसा जाएगा, बल्कि बिजली चोरी या मीटर से छेड़छाड़ में अगर निगम के कर्मचारी की मिलीभगत सामने आई तो उन पर भी गाज गिरने वाला है। जी हां, प्रदेश में नागौर के बाद बिजली चोरी और छीजत में दूसरे नंबर पर चल रहे बांसवाड़ा जिले में भी अजमेर विद्युत वितरण निगम ठोस कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।
बतादें कि जिले में प्रतिमाह चार करोड़ यूनिट बिजली सप्लाई की जाती है, जिसमें से 70 लाख यूनिट होने वाली बिजली चोरी का हिसाब ही नहीं है। यही मुख्य कारण है कि अजमेर डिस्कॉम के केंद्रीय सतर्कता दल के अधीक्षण अभियंता के दिशा निर्देशन में बांसवाड़ा जिले में बिजली चोरी के मामले पकड़ने की बड़ी कार्रवाई शुरू की गई है।
-नागौर में सबसे ज्यादा 34 फीसदी नुकसान
-बांसवाड़ा में 18 फीसदी नुकसान
-मीटर से छेड़छाड़ या गुमराह करने वाले कर्मचारी होंगे बर्खास्त

इधर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और उदयपुर में भी इस ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उदयपुर में एक केस में निगमकर्मी पर कार्रवाई भी चल रही है। अधिकारियों का कहना है कि अमूमन बिजली चोरी पकड़े जाने पर उपभोक्ता इसमें निगमकर्मी की कारस्तानी बताते हैं। इसकी जांच के दौरान कार्रवाई के डर से कुछ जगह दफ्तरों से मीटर चेंज ऑर्डर गायब कर दिए गए। इसके मद्देनजर अब स्पष्ट कर दिया गया है कि एमसीओ गायब होने पर कर्मचारी ही जिम्मेदार माना जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी।
बतादें कि शहर के कई इलाकों में तारों पर आंकड़ी डालकर और मीटर में कारिस्तानी कर बिजली चोरी की जा रही है। शहर में बिजली चोरी की ज्यादा शिकायतें आने के बाद विजिलेंस टीम ने
छापे मारने शुरू कर दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो