scriptIndian railway : पहली बार राजस्थान में हुई बिजली के रेल इंजन की मरम्मत | Ajmer Loco Shed Made Overhauled First Electric Train | Patrika News

Indian railway : पहली बार राजस्थान में हुई बिजली के रेल इंजन की मरम्मत

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2021 07:22:20 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर डीजल लोको कार्यशाला में पहला इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का आवधिक मरम्मत व अनुरक्षण कर रवाना किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे के डीजल लोको और वैगन वर्कशॉप अजमेर में पहली बार इलेक्ट्रिक इंजन को आवधिक मरम्मत और अनुरक्षण आरंभ किया गया। महाप्रबंधक विजय शर्मा ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से हरी

train.jpeg
—देश में रेलवे के ऐसे कुल 8 कारखाने ही हैं

जयपुर
उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर डीजल लोको कार्यशाला में पहला इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का आवधिक मरम्मत व अनुरक्षण कर रवाना किया गया। रेलवे बोर्ड ने सभी रेलमार्गों के विद्युतीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी को ध्यान में रखकर उत्तर पश्चिम रेलवे ने रेलवे वर्कशॉप में इलेक्ट्रिक इंजन के अनुरक्षण कार्य को प्रारम्भ किया। उत्तर पश्चिम रेलवे के डीजल लोको और वैगन वर्कशॉप अजमेर में पहली बार इलेक्ट्रिक इंजन को आवधिक मरम्मत और अनुरक्षण आरंभ किया गया। महाप्रबंधक विजय शर्मा ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण ने बताया कि अजमेर
लोको कारखाना प्रदेश का पहला कारखाना बन गया है जहां पर इलेक्ट्रिक रेल इंजन की मरम्मत का काम प्रारम्भ हो गया है। देश में अभी यह 8 रेल कारखानों में ही मरम्मत का काम होता है। इलेक्ट्रिक इंजन को आवधिक मरम्मत और अनुरक्षण के लिए 13 अगस्त को वर्कशॉप में लाया गया और 19 अगस्त से प्रारम्भ किया गया। इलेक्ट्रिक इंजन की मरम्मत और अनुरक्षण के दौरान उसके ट्रांसफार्मर, टेप चेंजर, वेक्यूम सर्किट ब्रेकर, ब्रेकिंग सिस्टम, मास्टर कन्ट्रोलर, रिले, मोटर, कम्प्रेसर, बोगी, पेन्टोग्राम तथा एयर ब्रेक उपकरण इत्यादि की गहन जांच कर सही करने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया।

ये रहे उपस्थित
रेलवे बोर्ड ने लोको कारखाना अजमेर को 3 लोको का लक्ष्य दिया गया है। ऐसे में लोको कारखाना अजमेर ने इलेक्ट्रिक लोको पीरियोडिक ओवरहॉल का कार्य पूर्ण कर एक नया आयाम हासिल किया है। इंजन को आवधिक मरम्मत और अनुरक्षण के उपरान्त हरी झण्डी दिखाकर रवानगी के अवसर पर यॉत्रिक विभाग के प्रमुख मुख्य यॉत्रिक इंजीनियर विनीत कुमार सक्सैना, प्रमुख विभागाध्यक्ष, मुख्य कारखाना इंजीनियर, आरके मूदड़ा, मंडल रेल प्रबन्धक-अजमेर, नवीन कुमार परसुरामका, मुख्य कारखाना प्रबन्धक-अजमेर अशोक कुमार अबरोल सहित विभागाध्यक्ष और अजमेर वर्कशॉप के रेलकर्मी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो