scriptAkha Teej Akshaya Tritiya 2022 Business in rajasthan | राजस्थान में आखातीज पर टूटेंगे खरीदारी के सभी रेकॉर्ड, पढ़ें पूरी खबर | Patrika News

राजस्थान में आखातीज पर टूटेंगे खरीदारी के सभी रेकॉर्ड, पढ़ें पूरी खबर

यों तो अक्षय तृतीया यानी आखातीज पर हमेशा अच्छा व्यापार होता है, लेकिन इस बार यह कुछ खास है। बाजार के पंडित अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार व्यापार के सभी रेकॉर्ड टूट जाएंगे।

जयपुर

Published: April 28, 2022 05:18:33 pm

जयपुर। यों तो अक्षय तृतीया यानी आखातीज पर हमेशा अच्छा व्यापार होता है, लेकिन इस बार यह कुछ खास है। बाजार के पंडित अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार व्यापार के सभी रेकॉर्ड टूट जाएंगे। मार्केट में इन दिनों खासतौर से इलेक्ट्रॉनिक्स, कार, टू व्हीलर, ज्वैलरी, बर्तन और गारमेंट की जबरदस्त डिमांड है। इस बार प्रदेश में एक ही दिन में करीब 10 हजार शादियां होने वाली हैं जिससे करीब 800 से 1000 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।
Akha Teej Akshaya Tritiya 2022 Business in rajasthan
नुकसान से उभरेगा गारमेंट कारोबार
परिधान बाजार के विशेषज्ञ दुर्गेश हाडा का कहना है कि आखातीज पर प्रदेशभर में 150 करोड़ से ज्यादा का कारोबार होने की संभावना है। कोरोनाकाल में गारमेंट मार्केट को काफी नुकसान हुआ है। लेकिन आखातीज के साथ ईद और फिर शादियों के लबे सीजन से परिधान मार्केट को अच्छे व्यापार की उमीद है।
300 करोड़ के वाहन बिकने की उम्मीद
राजस्थान ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष नरेश सिंघल का कहना है कि कोरोनाकाल में भी ऑटोमोबाइल ने अच्छा व्यापार किया। अब आखातीज पर ज्यादातर लोगों ने बाइक और कार पहले ही बुक करा दी है। अनुमान है कि आखातीज पर प्रदेश में कार और बाइक कारोबार 300 करोड़ से ज्यादा का होने की उमीद है।
इलेक्ट्रॉनिक्सः 100 करोड़ के सामान बिकेंगे
राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेडर्स एसोसिएशन अध्यक्ष सुरेश कालानी का कहना है कि एक शादी में इलेक्ट्रॉनिक्स पर कम से कम 10 प्रतिशत खर्च किया जाता है। इसमें एलईडी टीवी, वॉशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर्स सबसे प्राथमिक आइटम है। यदि आखातीज पर प्रदेश में 10 हजार शादियां हैं तो इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार सौ करोड़ पर पहुंच सकता है।
टैंट कारोबार में लौटी जान
ऑल इंडिया टैंट डकोरेटर्स वेलफेयर एसोसिएशन अध्यक्ष रवि जिंदल का कहना है कि पहले आखातीज पर ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में शादियां होती थी, लेकिन इस बार शहरी क्षेत्रों में भी शादियों की धूम रहेगी। इसका कारण है कि दो साल से कोरोना के कारण कई परिवारों में शादियां टलती रहीं। इसलिए जयपुर जिले में भी इसबार आखातीज पर 3 हजार से ज्यादा शादियां होंगी।
200 करोड़ का होगा ज्वैलरी कारोबार
जयपुर ज्वैलर्स एसोसिएशन सचिव अशोक माहेश्वरी का कहना है कि इस बार आखातीज पर प्रदेश में सोनेचांदी का कारोबार 200 करोड़ पर पहुंचने का अनुमान है। हालांकि सोने की कीमतों में तेजी के कारण कोरोना काल से पहले की तुलना में खपत कम है, लेकिन शादियों में दूल्हादुल्हन के गहने बनवाने की परपरा के कारण आखातीज पर अच्छा व्यापार होने की संभावना है।
महंगाई की मार...
इस सीजन में जिस घर में शादी है, उसका बजट पिछली बार के मुकाबले डेढ़ गुना तक बढ़ गया है। विवाह स्थल की बुकिंग से लेकर कैटरिंग पर महंगाई की मार दिखाई दे रही है। सोनेचांदी की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। हालांकि, बढ़ी हुई कीमतों का बाजार पर कोई असर नहीं दिख रहा है। खरीदारी पहले की तरह ही हो रही है।
गहने से लेकर टैंट तक सब महंगा
वैशाली नगर, गांधी पथ निवासी पर्वत सिंह भाटी ने वर्ष 2019 में बड़े बेटे की शादी की थी। 10 मई को दूसरे बेटे की शादी है। परिवार के सदस्यों की मानें तो ज्वैलरी, कपड़ों से लेकर कैटरिंग में सर्वाधिक महंगाई देखने को मिल रही है। इलेक्ट्रॉनिक आइटम की खरीदारी में भी काफी पैसा खर्च हो रहा है। पिछली शादी में ढोलक वाले ने 3100 रुपए लिए थे, इस बार 8100 रुपए में तय किया है। नाहरगढ़ रोड निवासी प्रदीप व्यास के भतीजे आशीष की 13 मई को शादी है। इनके घर में पिछले साल तीन मार्च को शादी हुई थी। उस समय कोरोनाकाल था और लोगों की संया भी सीमित थी। अब टैंट से लेकर कैटरिंग, कपड़ा खरीदने गए तो हर जगह 30 से लेकर 50 फीसदी तक रेट में बढ़ोतरी मिल रही है। डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ने से भाड़ा भी ज्यादा हो गया है। पनीर, तेल और घी के दामों में काफी बढ़ोतरी हो गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.